Hindi, asked by lovely0123, 10 months ago

i have make a project in Hindi on topic - Dr. A.P.J Abdul Kalam......please help to write prastavana on this project on Hindi.....plz I'll mark it as brainliest.......​

Answers

Answered by naksahlawat
2

'डा ० अब्दुल कलाम' का जन्म १५ अक्टूबर १ ९ ३१ ई ० को भारत के तमिलनाडु राज्य के रामेश्वरम को हुआ था। इनका पूरा नाम डा ० अबुल पकीर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम है। उनके पिता श्री जैनुलाबदीन मध्यमवर्गीय परिवार के थे। कलाम ने अपने पिता से ईमानदारी, आत्मानुशासन की विरासत पाई और माता से ईश्वर-विश्वास और करुणा का उपहार लिया।

इंस्टीट्यूट्यूट ऑफ टेकोलोजी से एरोनोटिकल केवी में उपाधि प्राप्त की। 1958 ई ० में कलाम डी ० टी ० डी ० और पी ० में तकनीकी केंद्र में वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक के पद पर नियुक्त हुए। 1963 से 1982 ई ० तक कलाम ने अन्तरिक्ष अनुसंधान समिति में विभिन्न पदों पर काम किया।

सन 1981 के गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर डा ० कलाम को 'पद्म भूषण' से सम्मानित किया गया। भारत सरकार द्वारा 1990 ई ० में उन्हें 'पद्म विभूषण' और 1997 ई ० में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया। 25 जुलाई 2002 को डा ० कलाम ने भारत के राष्ट्रपति के रूप में शाप ली। कलाम 'मिस मैन' के नाम से प्रसिद्द हैं।

सोमवार दिनांक 27 जुलाई 2015 की शाम मेघालय की राजधानी शिलांग में हृदयाघात होने से डॉ कलाम का देशभान हो। वे भारतीय प्रबन्ध संस्थान में एक लैक्चर दे रहे थे कि अचानक बेहोश हो गए। पूर्व राणामति डॉ। कलाम का अन्तिम संकेतकार पूरे सैन्य सममान के साथ गुरूवार, 30 जुलाई, 2015 को सुबह 11 बजे टीएम के रामेश्वरम नगर में किया गया।

डा ० अब्दुल कलाम एक महान वैज्ञानिक होने के साथ-साथ कर्नाटक और अच्छे इंसान भी थे। बाल-शिक्षा में विशेष रूचि रखने वाले कलाम को वीणा बजाने का भी शौक था। राजनीति से दूर रहकर भी कलाम राजनीति के सर्वोच्च योग पर विराजमान रहे।


naksahlawat: Please mark as Brainliest
lovely0123: okk...i have marked
naksahlawat: Thank you friend
naksahlawat: Hope you have a good day
pramodyadav0417283: thanks
lovely0123: thanks
lovely0123: same to you
Answered by pramodyadav0417283
0

you can find in Google and you tibe

Similar questions