Hindi, asked by aishwarya25aditi, 7 months ago

I need a short summary on aadmi naama prose in English... Along with the main important points .... Pls help and kindly do not answer unwantedly... Thank you

Answers

Answered by Hɾιтհιĸ
13

आदमी नामा कविता में कवि, नज़ीर अकबराबादी ने मानव के विविध रूपों पर प्रकाश डाला है। वे कहते हैं कि मानव जीवन में अनेक संभावनायें छिपी हुई हैं। मानव की परिस्थितियाँ और भाग्य भी भिन्न हैं जिसके कारण उसे भिन्न भिन्न रूपों में जीवन व्यतीत करना पड़ता है।

      इस दुनिया में सभी आदमी हैं। चाहें वो बादशाह हो, गरीब आदमी हो, धनवान हो या कमज़ोर व्यक्ति हो, जिसे खाने की कमी न हो अथवा जिसे रोटी मुश्किल से मिलती हो, भी आदमी है।

      फिर कवि आदमी के विभिन्न कामों के बारे में बताते हैं। मस्जिद का निर्माण, उसके अंदर उपदेश देने का काम, वहाँ कुरान नमाज़ अदा करने का काम आदमी ही करता है। मस्जिद के बाहर जूतियाँ चुराने का काम और उनको भगाने का काम भी आदमी करता है।

      एक आदमी दूसरे की जान लेने का प्रयास करता है और दूसरा आदमी उसके प्राणों को बचाता है। एक आदमी इज्ज़त लूटता है तो दूसरा आदमी मदद करता है।

      इस प्रकार दुनिया में सब काम आदमी ही करते हैं। आदमी ही आदमी का मित्र है और दुश्मन भी है। बुरे और अच्छे दोनों आदमी ही कहलाते हैं।

Similar questions