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Consumer awareness
उपभोक्ता जागरूकता, उपभोक्ता अधिकार और जिम्मेदारियाँ
उपभोक्ता जागरूकता यह सुनिश्चित करने का एक कार्य है कि खरीदार या उपभोक्ता उत्पादों, वस्तुओं, सेवाओं और उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में जानकारी से अवगत हो। उपभोक्ता जागरूकता महत्वपूर्ण है ताकि खरीदार सही निर्णय ले सके और सही चुनाव कर सके। उपभोक्ताओं को सूचना का अधिकार, चुनने का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार है। आइए हम उपभोक्ता अधिकारों, जिम्मेदारियों और उपभोक्ता जागरूकता के बारे में विस्तार से जानें।
Answer:
उपभोक्ता समझौता - परिभाषा
भारत में, सामाजिक आंदोलन के रूप में उपभोक्ता आंदोलन की उत्पत्ति अनैतिक और अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा और बढ़ावा देने की आवश्यकता के साथ हुई। उग्र भोजन की कमी, जमाखोरी, कालाबाजारी, खाद्य पदार्थों में मिलावट और खाद्य तेल ने 1960 के दशक में संगठित रूप में उपभोक्ता आंदोलन को जन्म दिया। हाल ही में, भारत ने उपभोक्ता समूहों की संख्या में उतार-चढ़ाव देखा।
उपभोक्ता संरक्षण के लिए आवश्यक - परिभाषा
उपभोक्ताओं की (i) भौतिक सुरक्षा जैसे कारकों के कारण उपभोक्ताओं को शोषण से बचाने के लिए उपभोक्ता संरक्षण बहुत महत्वपूर्ण है; (ii) अनुचित व्यापार व्यवहार; (iii) पर्यावरणीय खतरों से सुरक्षा; (iv) भ्रामक विज्ञापन से सुरक्षा; (v) असंगठित उपभोक्ता; और (vi) व्यवसाय की वृद्धि।
उपभोक्ता संरक्षण का कार्य - विभाग
उपभोक्ताओं की सुरक्षा के तीन तरीके हैं:
(i) व्यवसाय द्वारा स्व विनियमन
(ii) उपभोक्ता स्वयं सहायता
(iii) विधायी नियम
उपभोक्ता पुरस्कार - विभाग
उपभोक्ता जागरूकता वह ज्ञान है जो एक उपभोक्ता को अपने कानूनी अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में होना चाहिए। उपभोक्ता को इन अधिकारों का पालन करना आवश्यक है। यह उपभोक्ता की सुरक्षा के लिए लागू किया जाता है, ताकि उत्पादों के विक्रेता द्वारा उपभोक्ता का शोषण न हो।
COPRA - परिभाषा
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम (COPRA), 1986 को उपभोक्ता के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए बनाया गया था। अधिनियम शिकायतों के सरल, त्वरित और सस्ती निवारण के लिए प्रदान करता है और प्रकृति में प्रतिपूरक है।
अवतरण के अभाव के कारण प्रसंग की व्याख्या
जागरूकता की कमी के कारण उपभोक्ता शोषण के कारण इस प्रकार हैं:
1. कई मामलों में, मीडिया के माध्यम से उपभोक्ताओं को आकर्षक विज्ञापनों द्वारा शोषण किया जाता है।
2. विक्रेता उपभोक्ताओं की कमजोरी का पूरा फायदा अपने पक्ष में लेने के लिए उठाते हैं, चाहे वह विनिमय, उपहार, लॉटरी आदि की योजना हो, यदि कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो अधिकांश लोग उपभोक्ता अदालत में नहीं जा सकते।
3. अधिकांश देशों में सरकार ने पाया है कि यद्यपि उपभोक्ता राजा है, उसका शोषण किया जाता है।
4. लोगों को उपभोक्ता अधिकारों और उत्पादों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।
उपभोक्ता पुरस्कार - विभाग
आज उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री और खरीद, स्वास्थ्य और सुरक्षा पहलुओं से भी अवगत हो गए हैं। वे बाजार में बिकने वाले खाद्य पदार्थों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं जो इन दिनों आवश्यक है। सरकारें उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए कदम उठा रही हैं। मीडिया और एनजीओ भी उनमें जागरूकता पैदा कर रहे हैं।
उपभोक्ता संरक्षण - विभाग
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम (COPRA) - 1986 - केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय संरक्षण परिषद और प्रत्येक राज्य में एक राज्य उपभोक्ता संरक्षण परिषद की स्थापना के लिए संबंधित राज्य सरकारों द्वारा प्रदान करता है।
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