English, asked by sahumayank31163, 6 days ago

इंपॉर्टेंस ऑफ गेम्स एंड स्पोर्ट्स​

Answers

Answered by awasthimansi297
0

Answer:

खेल कूद शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं। मानव शरीर को फिट रखने के लिए अभ्यास की जरूरत है। इसलिए खेल कूद शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

यह विद्यार्थी के शरीर और दिमाग को विकसित करने में कारगर हैं। एक व्यक्ति के पास अच्छा शरीर है तो उसके पास एक अच्छा दिमाग भी है।

अगर हम शारीरिक रूप से कमज़ोर हैं, तो हमारे पास जागरूक मस्तिष्क नहीं हो सकता है। खेल कूद हमें स्वस्थ रखते हैं। हमें सक्रिय रखते हैं, हमें स्मार्ट और सतर्क बनाते है।

एक अच्छा खेल व्यक्ति में वफादारी व अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक रहने के गुणों का विकास करता है. जब दो टीम के मध्य एक मुकाबला होता है. तो निश्चित रूप से उसमें एक ही टीम को विजय मिलती है, तथा एक को हार का सामना करना पड़ता है.

खेल हमें हार व जीत दोनों को एक ही तरह लेने की सीख देते है. हमें जितना जीत में प्रसन्न होना चाहिए, उतना ही हार को स्वीकार करने का गुण होना चाहिए.

दूसरी बात, खेल कूद हमें अनुशासन सिखाते हैं। यह एक व्यक्ति की अहम गुण होता है। साथ ही यह गुण हमारे चरित्र को एक नया रूप देता है. खेलों का तीसरा फायदा यह है कि, खेल हमारे दृष्टिकोण को विस्तृत करते हैं। खिलाड़ी हमेशा एक अच्छे खिलाड़ी की सर्वश्रेष्ठ भावना के साथ खेलना चाहिए।

संक्षेप में, खेल कूद का विद्यार्थी के जीवन में बहुत महत्व है। खेल क्षेत्र उनके मानसिक दृष्टिकोण विकसित करता है। हंसमुख प्रकृति, विनोद और मजबूत शरीर खेलों से ही विकसित होते है. । ये एक सफल जीवन के महत्वपूर्ण लक्षण हैं।

Similar questions