English, asked by adarshkumary691, 2 days ago

इंपॉर्टेंस ऑफ रीडिंग 100 words​

Answers

Answered by pooja5926
1

Explanation:

किताबें सबसे शांत और सबसे स्थिर दोस्त हैं; वे काउंसलर्स के सबसे सुलभ और बुद्धिमान हैं, और शिक्षकों के सबसे अधिक मरीज हैं। ' -चार्ल्स डब्ल्यू। एलियो-

एक बच्चे के पढ़ने के कौशल स्कूल में उनकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उन्हें पाठ्यक्रम की चौड़ाई तक पहुंचने और उनके संचार और भाषा कौशल में सुधार करने की अनुमति देंगे। इसके अलावा, पढ़ना बच्चों के लिए एक मजेदार और कल्पनाशील समय हो सकता है, जो उनके लिए सभी प्रकार की नई दुनिया के द्वार खोलता है।

हमारे पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप मेंNAISAK की समीक्षा करते हुए, हमने विकास के लिए एक प्रमुख क्षेत्र के रूप में 'पठन' की पहचान की है और इसे विद्यालय की रणनीतिक विकास योजना में शामिल किया जाएगा। व्यस्त समय-सारिणी के साथ, शिक्षकों के पास वर्तमान में इतना समय नहीं होता है कि वे अपने बच्चों को पढ़ने के लिए उतना सुन सकें जितना वे चाहते हैं। उस ने कहा, आज से हमने दिन की शुरुआत के लिए कुछ समायोजन किया है जिसमें पंजीकरण की अवधि 20 मिनट तक बढ़ा दी गई है, थोड़ा कम पाठ के साथ। यह प्राथमिक चरण के सभी छात्रों को अपने दिन की शुरुआत या तो अपने शिक्षक को पढ़ने में मदद करेगा, सहायक सहायक, दोस्त या अपने दम पर सीखने की अनुमति देगा। इसके अतिरिक्त, लीडरशिप टीम सहित सभी प्राथमिक शिक्षकों के पास नए रीडिंग समय-सारिणी हैं जो उन्हें व्यक्तिगत पाठकों को सुनने की अनुमति देते हैं जिनकी पहचान प्रति सप्ताह कई घंटों के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता के रूप में की गई है। हमें उम्मीद है कि छात्रों और शिक्षकों दोनों के समय में किए गए बदलाव प्रभावशाली साबित होंगे और प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने की प्रगति में तेजी लाने में मदद करेंगे। हम आगे पढ़ने की पहल के साथ आने वाले कार्यकाल में आपको अपडेट करना जारी रखेंगे।

पढ़ना इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

अध्ययन बताते हैं कि आनंद के लिए पढ़ने से बच्चों के शैक्षिक प्रदर्शन पर बहुत फर्क पड़ता है। इसी तरह, सबूत बताते हैं कि जो बच्चे हर दिन आनंद के लिए पढ़ते हैं, वे न केवल उन लोगों की तुलना में पढ़ने के परीक्षण में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, बल्कि एक व्यापक शब्दावली विकसित करते हैं, सामान्य ज्ञान और अन्य संस्कृतियों की बेहतर समझ रखते हैं।

वास्तव में, आनंद के लिए पढ़ना यह निर्धारित करने की अधिक संभावना है कि क्या बच्चा अपनी सामाजिक या आर्थिक पृष्ठभूमि की तुलना में स्कूल में अच्छा करता है।

माता-पिता के रूप में मुझे क्या फर्क पड़ सकता है?

आप एक बड़ा अंतर बना सकते हैं! एक बच्चे के जीवन में माता-पिता सबसे महत्वपूर्ण शिक्षक होते हैं - अपने शिक्षकों से भी अधिक महत्वपूर्ण - और एक साथ पढ़ना शुरू करना कभी भी जल्दी नहीं होता है।

जन्म लेने से पहले ही, बच्चे अपने माता-पिता की आवाज़ पहचानना सीख जाते हैं। अपने बच्चे को जन्म से पढ़ना, यहां तक कि दिन में केवल कुछ मिनटों के लिए, उन्हें आपकी आवाज़ सुनने का आराम देता है और भाषा के लिए उनका संपर्क बढ़ाता है।

शब्दावली और समझ का निर्माण

पढ़ना सीखना, सुनने और समझने के साथ-साथ पृष्ठ पर छपे हुए काम के बारे में भी है। सुनने की कहानियों के माध्यम से, बच्चों को शब्दों की एक विस्तृत श्रृंखला से अवगत कराया जाता है। इससे उन्हें अपनी शब्दावली बनाने में मदद मिलती है और जब वे सुनते हैं, तो उनकी समझ में सुधार होता है, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि वे पढ़ना शुरू करते हैं। उनके लिए यह समझना जरूरी है कि कहानियां कैसे काम करती हैं। यहां तक कि अगर आपका बच्चा हर शब्द को नहीं समझता है, तो वे नई ध्वनियों, शब्दों और वाक्यांशों को सुनेंगे जो वे तब कोशिश कर सकते हैं, जो उन्होंने सुना है उसे कॉपी करते हुए।

चाहे आपका बच्चा केवल पढ़ने के लिए सीखना शुरू कर रहा है या चाहे वे धाराप्रवाह हैं, आप उन्हें किताबों में रुचि रखने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। पता करें कि उनकी क्या रुचि है, उन्हें उन पुस्तकों को खोजने में मदद करें जो आकर्षक और मज़ेदार होंगी, और उन पुस्तकों को पढ़ने में समय व्यतीत करें जिन्हें वे स्कूल से घर लाते हैं।

Similar questions