Chemistry, asked by armyindian1838, 7 hours ago


(i) सायनोहाइड्रिन
(ii) सेमीकार्बेजोन​

Answers

Answered by ridhimakh1219
0

साइनोहाइड्रिन प्रतिक्रियाएं और सेमीकार्बाज़ोन प्रतिक्रियाएं

स्पष्टीकरण:

(i) साइनोहाइड्रिन प्रतिक्रिया

एक साइनोहाइड्रिन प्रतिक्रिया एक एल्डिहाइड या कीटोन द्वारा एक साइनाइड आयन या एक नाइट्राइल के साथ एक साइनोहाइड्रिन बनाने के लिए एक कार्बनिक प्रतिक्रिया है। प्रतिक्रिया कार्बोहाइड्रेट रसायन शास्त्र में अनुक्रम विस्तार विधि के रूप में नियोजित होती है उदाहरण के लिए डी-ज़ाइलोज़।

साइनोहाइड्रिन कार्बनिक यौगिक होते हैं जिनका सूत्र RR"²C(OH)CN होता है, जहां R और R"² अक्सर एल्काइल या एरिल समूह होते हैं। एल्डिहाइड और कीटोन्स सायनोहाइड्रिन के क्षेत्र में उत्प्रेरक के रूप में अतिरिक्त साइनाइड (NaCN) की उपस्थिति में यौगिक (HCN) के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। इन प्रतिक्रियाओं को साइनोहाइड्रिन प्रतिक्रियाओं के रूप में जाना जाता है।

साइनोहाइड्रिन जैविक रूप से सक्रिय यौगिक हैं जिनका उपयोग β-एमिनोअल्कोहल, α-हाइड्रॉक्सीकेटोन और α-हाइड्रॉक्सी-एसिड के संश्लेषण में किया जा सकता है, जो ठीक रसायनों, फार्मास्यूटिकल्स और एग्रोकेमिकल्स के लिए दिलचस्प मध्यवर्ती हैं।

रसायन विज्ञान में, एक सेमीकार्बाज़ोन एक कीटोन या एल्डिहाइड और सेमीकार्बाज़ाइड के बीच संक्षेपण प्रतिक्रिया द्वारा गठित इमाइन का व्युत्पन्न हो सकता है।

(ii) साइनोहाइड्रिन प्रतिक्रिया प्रतिक्रिया

अमोनिया के डेरिवेटिव का उपयोग अमोनिया के स्थान पर संबंधित नाइट्रोजन प्रतिस्थापित डेरिवेटिव की पेशकश के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, हाइड्रॉक्सिलमाइन ऑक्सीम दे सकता है और हाइड्राज़िन एक हाइड्राज़ोन प्रदान कर सकता है। जब कीटोन्स या एल्डिहाइड के समूह में एक सेमीकार्बाज़ाइड मिलाया जाता है, तो माल को सेमीकार्बाज़ोन नाम दिया जाता है।

अल्कोहल में एल्डिहाइड के साथ सेमीकार्बाज़ाइड के संघनन से प्राप्त सेमीकार्बाज़ोन को 2-एमिनो-5-एरिल/एल्काइल-1,3,4-ऑक्साडियाज़ोल की पेशकश करने के लिए सोडियम एसीटेट की उपस्थिति में एथेनोइक एसिड में ब्रोमीन के साथ चक्रीकरण किया गया।

Similar questions