Hindi, asked by rani7913, 1 month ago

इंटरनेट की कमियां बताएं​

Answers

Answered by garima12abc
4

Explanation:

हर चीज के दो पहलू होते है. इसी तरह इंटरनेट का विकास होने से इंसान को फायदा हुआ है तो इसके कुछ नुकसान भी सामने आ रहे है. जिनका जिक्र नीचे किया जा रहा है.

समय की बर्बादी – इंटरनेट पर अगर आप भटक गए तो घंटों का पता ही चलेगा. और आपका कीमती समय इंटरनेट सर्फ करते-करते ही निकल जाएगा. और आज दोस्तों के साथ समय बिताने के बजाए इंटरनेट पर मौजूद कुड़े को देखने में बीत रहा है.

मुफ्त नहीं – इंटरनेट मूलभूत जरूरत बन गई है. मगर इस जरूरत को पूरा करने के लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी. तभी आपको इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा. मेरे ख्याल से इंटरनेट को फ्री कर देना चाहिए. आप इस बारे में क्या सोचते है? कमेंट करके मुझे जरूर बताएं.

साइबर खतरा – इंटरनेट आजादी का पर्याय है. इसलिए, इसके ऊपर मौजूद संसाधनों तक पहुँच आसान है. इसी सुलभता के चक्कर में साईबर खतरों का खतरा हमेशा इंटरनेट युजर पर मंडराता रहता है.

प्राइवेसी को नुकसान – आज प्राइवेसी सबसे बड़ी समस्या बनकर उभर रही है. लोगों का निजी डेटा चुराकर बेचा जा रहा है. जिससे बचना बहुत जरूरी है. क्योंकि ऑनलाइन रहने पर आपका निजी डेटा ही आपकी सम्पती है.

वायरस हमला – आपके कम्प्यूटर, मोबाइल फोन तथा अन्य इंटरनेट युक्त डिवाइस को अपने कब्जे में करने के लिए वायरस का सहारा लिया जाता है. जिससे बचना एक आम युजर के लिए सम्भव नहीं है.

क्रेडिट/डेबिट कार्ड में सेंधमारी – यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड का उपयोग ही करते होंगे. मगर, हैकर इनकी जानकारी को चुराकर सैकण्डों में हमारे बैंक अकाउण्ट को खाली कर सकते है.

विश्वसनीयता का अभाव – इंटरनेट पर कोई भी अपनी जानकारी शेयर कर सकता है. और विडियों बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करके रातों-रात स्टार बनना आसान है. मगर, यहीं आजादी और सुलभता इंटरनेट को कचरे का ढेर बना रही है. इसलिए विश्वसनीयता की कमी इंटरनेट पर खलती है और हर इंटरनेट स्रोत पर विश्वास नहीं किया जा सकता है.

विविधता लेकिन, एक्सेस नहीं – इंटरनेट दुनियाभर के लोगों को साझा मंच उपलब्ध करा रहा है. इसलिए हर क्षेत्र और भाषा में जानकारी का भंडार उपलब्ध हो गया है. मगर, इस जानकारी तक पहुँच कराने वाले टूल (सर्च इंजन) लोगों की सोच को नियंत्रित कर रहे है और उन्हे उनकी रुची तथा पसंद की जानकारी (पर्सनलाइज्ड कंटेट) खुद उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे है. यह एक हद तक सही है, लेकिन हम इंसानों की सृजनात्मकता के लिए एक शांत खतरा है.

Similar questions