Social Sciences, asked by shwetas4075, 8 months ago

इंटरनेट के महत्व के कोई चार बिंदु लिखिए।

Answers

Answered by Pɪᴋᴀᴄʜᴜɢɪʀʟ
2

Explanation:

इंटरनेट का नाम सुनते ही मन में बहुत सी चीजें आती है, जैसे कम्पुटर, मोबाइल, गूगल, वीडियो कॉल। आज के दौर में इंटरनेट किसी चमत्कार से कम नहीं। किसी भी क्षेत्र को देखा जाए, चाहे वह परिवहन हो या पत्रकारिता हो या फिर कोई सा भी अन्य क्षेत्र। इंटरनेट ने हर जगह अपना लोहा मनवाया है। आज के दौर को आधुनिक और आसान बनाने में इंटरनेट का बहुत बड़ा हाथ है।पहले के जीवन में यह कल्पना करना भी मुश्किल था कि कोई ऐसी युक्ति हुई बनाई जा सकेगी, जिससे विभिन्न सवालों के जवाब पूछे जा सकेंगे। घर बैठे खरीददारी करना, अपनी ट्रेन को घर बैठे ट्रैक करना, दूर अमेरिका के दोस्त से फेस टू फेस बात करना या फिर उत्तरी ध्रुव का तापमान घर बैठे जानना। इंटरनेट ने यह सभी सहूलियतें मानवों को प्रदान की है। इंटरनेट के कारण सब कुछ बदल गया है। लोग एक दूसरे के नजदीक आ चुके हैं। दुनिया काफी छोटी हो चुकी है।

इंटरनेट ने लोगों के निजी और व्यावसायिक जीवन में एक क्रांति की तरह बदलाव किए हैं। इंटरनेट का प्रयोग करना काफी आसान है और यह काफी सुलभ है। इतनी बड़ी सेवा होने के बावजूद इसका प्रयोग करने की कीमत केवल चंद रुपये हैं।

एक समय में यह अकल्पनीय था, लेकिन अब यह संभव है और हमारे बीच है। इंटरनेट के कई सारे उपयोग है जिनके कारण यह इक्कीसवीं सदी की सबसे बड़ी क्रांति के तौर पर उभरा है।

Similar questions
Math, 4 months ago