Biology, asked by duryodhanmaravi, 2 months ago

इंटरनेट सूचना की सबसे आधुनिक पुरानी है इंटरनेट को आप विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क एवं विश्व स्तरीय समूह में नेटवर्क कह सकते नेटवर्क में हजारों और लाखों कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े होते हैं उसे इंटरनेट कहते हैं उदाहरण के लिए इंटरनेट एक लाभकारी एवं बेहतरीन उपयोग है

Answers

Answered by pratibhapatil0106198
0

Answer:

Hope This Will Help You

Explanation:

इंटरनेट नेटवर्क का सबसे बड़ा उदाहरण है। पूरी दुनिया में इंटरनेट के जरिए नेटवर्क के माध्यम से सभी लोग एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो वह भी इंटरनेट के जरिए ही संभव हो पाया है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इंटरनेट क्या है? इंटरनेट का मालिक कौन है? इंटरनेट के फायदे और नुकसान क्या क्या है? इंटरनेट का इतिहास क्या है? आज के समय में हर जगह आपको इंटरनेट किसी न किसी रूप में मिल ही जाएगा। अब जिस चीज का इस्तेमाल हम हर समय करते रहते हैं, इसके बगैर हमारा कोई भी कार्य पूरा नहीं हो सकता, तो उसके बारे में हमें पूरी तरह से जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। इंटरनेट सूचना तकनीकी (Information Technique) की सबसे आधुनिक प्रणाली (Modern System) हैं। इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इसे आप विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क ओं का एक विश्व स्तरीय समूह खा सकते हैं। पूरी दुनिया से इस नेटवर्क में हजारों और लाखों कंप्यूटर एक दूसरे के साथ जुड़े रहते हैं। यह एक ग्लोबल कंप्यूटर नेटवर्क होता है, जो कई प्रकार के सूचना और संचार सुविधाए प्रदान करती है। असल में यह इंटरकनेक्टेड नेटवर्क (Interconnected Network) का एक बहुत बड़ा जाल होता है।

सामान्य रूप से कंप्यूटर को टेलीफोन लाइन द्वारा इंटरनेट से जोड़ा जाता है। लेकिन इसके अलावा और भी बहुत से आधुनिक साधन है जिसके जरिए कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है। इंटरनेट किसी कंपनी या सरकार के स्वामित्व में नहीं होती है, बल्कि इसमें बहुत से सर्वर (Server) जुड़े रहते हैं, जो कई सारे अलग-अलग institute या कंपनी के हो सकते हैं। कुछ पापुलर इंटरनेट सर्विसेज है जैसे - gopher, FTP - File Transfer Protocol, WWW - World Wide Web, इन सभी का प्रयोग इंटरनेट में इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

इंटरनेट को हम विश्वव्यापी विज्ञापन (Worldwide Advertising) का एक माध्यम कह सकते हैं। किसी प्रोडक्ट का Global Survey करने के लिए इंटरनेट सबसे आसान और सस्ता माध्यम हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है इंटरनेट, इंटरकनेक्टेड नेटवर्क का एक बहुत बड़ा जाल होता है जोकि साथ में एक दूसरे के साथ जुड़े रहने के लिए Standardized Communication Protocol का इस्तेमाल करते हैं। और इन्हीं जाल को इंटरनेट की लैंग्वेज में Media या Transmission Media कहा जाता है।

इंटरनेट, Client Server Architecture पर based होता है। जिसमें, जिस कंप्यूटर मोबाइल डिवाइस में इंफॉर्मेशन का यूज किया जाता है वह क्लाइंट (Client) कहलाते हैं और जहां पर सभी इंफॉर्मेशन सुरक्षित रखी जाती है उन्हें सर्वर कहा जाता है। जैसा की आप सभी जानते होंगे कि इंटरनेट पर मौजूद सूचनाओं को देखने या पढ़ने के लिए हम वेब ब्राउज़र (Web Browser) का इस्तेमाल करते हैं इन्हे Client Program कहते हैं। वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करके इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न सेवाओं का यूज कर सकते हैं।

Similar questions