India Languages, asked by nakhatevaishnvi, 1 month ago

इंदिरा गांधी के बारे में 10 वाक्य संस्कृत में Indira Gandhi ke bare me 10vakya

Answers

Answered by amankumar92129212
3

Explanation:

प्रियदर्शनी के उपनाम से जानी जाने वाली श्रीमती इंदिरा गांधी, भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु की पुत्री थी. अपने शक्तिशाली विचारों के कारण इंदिरा गांधी ने बहुत कम समय में भारतीय जनता के दिल पर शासन करने का सौभाग्य प्राप्त किया.

19 नवंबर 1917 को यूपी के इलाहबाद में इनका जन्म हुआ था, इनकी माता का नाम कमला नेहरु था. ब्रिटिशकाल के दौरान ही इन्होने बचपन में राजनीती के गुर घर में ही सीखे. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में गांधी ने सक्रिय योगदान दिया, जिसके कारण उन्हें जेल की यात्रा भी करनी पड़ी.

गुरुवर रवींद्रनाथ टैगोर के शांति निकेतन विद्यालय में इनकी आरम्भिक शिक्षा हुई. इसी दौरान 1942 में गांधी का विवाह एक फारसी युवक (फिरोज गांधी) के साथ कर दिया गया. इंदिरा गांधी के दो पुत्र थे, इनके नाम संजय गांधी व राजीव गांधी हुए. कुछ ही वर्ष बाद फिरोज का देहांत हो गया.

1959 में गांधी को राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष बनाया गया, इसके बाद 1966 में इन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया. इन लोकसभा चुनावों में इंदिरा गांधी को जनता ने भारी बहुमत से विजयी बनाया. इसके बाद वो अपने जीवन के अंत तक इस पद पर बनी रही.

1977 ई॰ से 1980 ई के दौरान इन तीन वर्षों के दौरान इन्हें विपक्ष के एकजुट होने के कारण सता से बाहर रहना पड़ा. पुनः 1980 में ये दूसरी बार प्रधानमंत्री बनी, इसी कार्यकाल में October 31, 1984 को इनके सुरक्षा गार्ड ने गोली मारकर इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई.

Similar questions