Hindi, asked by jeedud5iman3i, 1 year ago

I want 10-15 sentences on mera vidyalay in hindi for my sis....!

Answers

Answered by neelimashorewala
0
मेरे विद्यालय का नाम सरस्वती विद्या मंदिर है। मैं एक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अध्ययन करती हूँ I मेरा विद्यालय जिले में काफी प्रसिद्ध है। नियमित पढ़ाई, खेलकूद एवं अन्य गतिविधियां हमारे स्कूल का प्रमुख हिस्सा हैं। मेरे विद्यालय में तकरीबन 2000 विद्यार्थी हैं। इसमें 50 हवादार कमरे हैं।
पचास से भी अधिक शिक्षक एवं शिक्षिकाएं हैं। इनके अतिरिक्त कई लिपिक , चपरासी, वाहन चालक एवं द्वारपाल भी यहां कार्यरत हैं। अध्यापकगण अनुभवी, विद्वान एवं परिश्रमी हैं।
हमारे प्राचार्य एक प्रतिभावान व्यक्ति हैं विद्यालय में एक वाचनालय एवं कई प्रयोगशालाएं भी हैं |एक बड़ा सा खेल का मैदान है ।
मेरे विद्यालय का परीक्षा परिणाम आमतौर पर शत-प्रतिशत रहता है | निर्धन छात्रों को प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति भी उपलब्ध कराई जाती है। मेधावी छात्रों को प्रतिवर्ष सम्मानित किया जाता है। मुझे अपने इस विद्यालय पर बहुत फक्र है।

Answered by tejasmba
0

मेरा विद्यालय

मेरे विद्यालय का नाम ------------- है। यह हमारे शहर का सर्वोत्तम विद्यालय है। इस विद्यालय में नर्सरी कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है। विद्यालय को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है। एक है प्राथमिक जहां कक्षा पांच तक की कक्षा पढ़ाई होती है और माध्यमिक में कक्षा 6 से लेकर 12 वीं तक की कक्षा है।

हमारे विद्यालय में पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद का भी विशेष ज्ञान रखा जाता है। इसके लिए विद्यालय में ही एक छोटासा मैदान बना है, जहां पर हम सभी प्रकार के खेल सीखते और खेलते हैं। इसके अलावा हमारे विद्यालय में एक पुस्तकालय है जहां सभी प्रकार की किताबों का संग्रह है।

हमारे विद्यालय में कंप्यूटर लैब, विज्ञान की प्रयोगशाला है। विद्यालय में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है। विद्यालय में केवल हेल्थी खाना और फल ही ले जा सकते हैं। जंक फूड ले जाने की अनुमति नहीं है। विद्यालय के सभी शिक्षक और शिक्षिकाएं बहुत ही अनुभवी है और सभी हमें बड़े ही प्रभावी तथा रचनात्मक तरीके से पढ़ाते है।

मुझे मेरे विद्यालय पर बहुत गर्व है और मुझे मेरा विद्यालय बहुत अच्छा लगता है।  

 

Note -  ----- में अपने विद्यालय का नाम लिखिए।
Similar questions