Hindi, asked by jahennni9tdevanii, 1 year ago

I want 20 - 30 lines about peacock in hindi language!!

Answers

Answered by perfectbrainly
121
मोर हमारे राष्ट्रीय पक्षी है। यह एक बड़ा पक्षी है। यह लंबाई और देश के कोने-कोने में पाया जाता है। यह एक सुंदर पक्षी है। इसके पंख लंबे होते हैं। वे रंगीन कर रहे हैं। उन पर धब्बे की तरह चंद्रमा हैं।
वे चमक जब मोर नाचती है। मोर उनके सिर पर मुकुट है। इसलिए वे पक्षियों के राजा कहा जाता है। एक मोरनी आकार में छोटा होता है। वह अपने सिर पर मुकुट नहीं है। तो यह मोर के रूप में के रूप में सुंदर नहीं है।
मोर बादलों बहुत ज्यादा पसंद करता है। यह नृत्य जब वहाँ आकाश में गरज है। मयूर खेतों और बगीचों में पाया जाता है। वे अनाज खाते हैं। वे किसानों और कीड़ों के दुश्मन के दोस्त हैं। लोगों को अपने पंखों के साथ सजावट टुकड़े करना। मयूर सांप और छोटे कीड़े के दुश्मन है।
आम तौर पर, मोर गर्म स्थानों में रहती है। हरियाणा, की तुलना के रूप में राज और उत्तर प्रदेश इस मामले में अमीर हैं। हम मोर को मारने नहीं करना चाहिए।
लेकिन आज मोर विलुप्त होने के कगार पर हैं और अपने पंख के लिए बेरहमी से मारे गए हैं। हालांकि कुछ मजबूत कदम extihetion से इस राष्ट्रीय पक्षी को बचाने के लिए ले जाया गया है, लेकिन सही दिशा में एक कदम है अभी तक ले जाया जाएगा।
Similar questions