Hindi, asked by subhi359, 1 year ago

i want a essay in hindi on laughing is good for health

Answers

Answered by Nandani6101
1
सेहत के लिए हंसना बहुत अच्छा माना जाता है और यह काफी बरसों से स्वास्थ्य से जुड़ा एक अहम हिस्सा होता है आप हंसकर अपने मन मस्तिष्क और दिल को स्वस्थ बना सकते हैं हंसी एक ऐसी दवा है जो आपको बिना पैसे खर्च किए ही मिल जाती है तो आइए जानते हैं हंसने के फायदे क्या है (laughing is good for health in hindi) और क्यों इसे आपको अपनी डेली लाइफ में शामिल करना चाहिए।


यदि आप प्रतिदिन आधे से 1 घंटे हंसते हैं तो आप एक अच्छे व्यायाम की तुलना इससे कर सकते हैं लाफ्टर जो कि हमारे शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है साथ ही साथ शरीर की मांसपेशियों आंखों ह्रदय जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को मजबूत बनाती है इसलिए हंसी को एक व्यायाम के रूप में देखा गया है।

इसके अलावा हंसने से आपकी सांस लेने की क्षमता में वृद्धि होती है क्योंकि हंसना आपके डायाफ्राम को खोलने और बंद करने में सहायता करता है और आपके डायफ्राम को मजबूत बनाता है इस प्रकार हंसने के फायदे को आप व्यायाम के साथ भी जोड़ कर देख सकते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों को अपने प्रतिरक्षा तंत्र (immune system) को मजबूत बनाने के लिए हंसी को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए हंसने के फायदे मैं आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में सहायता करेंगे जब भी आप जोर लगा कर हंसते हैं तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और ऑक्सीजन का स्तर आपके रक्त संचार को मजबूत बनाता है और रक्त में उपस्थित रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) को बढ़ाकर आपको रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है जिससे हम लंबे समय तक तरोताजा और ऊर्जावान बने रहते हैं ।

इस प्रकार हंसकर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं साथ ही साथ कई अध्ययन में यह पाया गया है कि हंसने से कैंसर सेल को बढ़ने से रोका जा सकता है और रक्त में एंटीबॉडी की मात्रा बढ़ाई जा सकती है जो कि रोगों से लड़ने के लिए हमारी सहायता करती है।

दर्द से राहत

जब भी आप हंसते हैं तो आपके शरीर की बहुत सारे अंगजैसे कि आपका चेहरे और गर्दन दिल और मस्तिष्क एक साथ काम करते हैं जिससे आप शरीर में होने वाले दर्द को भूल जाते हैं इसलिए हंसना दर्द को कम करने का एक अच्छा विकल्प साबित होता है इसके लिए कई तरह की लाफिंग थेरपी भी रोगियों को आराम पहुंचाने के लिए उपयोग की जाती है


Nandani6101: okk
Nandani6101: itni jaldi nind aa rhi h?
Nandani6101: acha ghar ke kam jarte ho kya ??
Nandani6101: mein bhi pure din padti rahi abhi rest kar rahi ho
Nandani6101: haan
Similar questions