Hindi, asked by Prakritiyadav, 1 year ago

I want a speech on rashtriya bhasa in hindi in about 250 words

Answers

Answered by aishowrya
2
H e y a !

Introduction -:
________________________

STARTING -:

जब एक देश की अपनी मुद्रा, झंडा और राष्ट्रीय भाषा होती है, इसे एक राष्ट्र कहा जाता है भाषा सभी महत्वपूर्ण है यह आम भाषा है जो लोगों को एक साथ जोड़ती है। यह उन्हें एकता की भावना देता है भारत की आधिकारिक भाषा पर बहस का समझदार विषय ...

यह उनमें एकता की आत्माओं को विकसित करता है हमारा देश, जिसमें कई विघटनकारी तत्व काम पर हैं, तत्काल एक राष्ट्रीय भाषा की आवश्यकता है जब तक सभी लोग खुद को एक ही मातृभूमि के बेटों और बेटियों की तरह महसूस नहीं करते, हमारी आजादी ही संकट में होगी। हमारे देश, जिसने पचास साल पहले अपनी आजादी हासिल की थी, केवल एक आम राष्ट्रीय भाषा के माध्यम से मजबूत और शक्तिशाली बन सकती है। भारत क्षेत्र और आबादी दोनों में एक बड़ा देश है।

उसके लोग एक दूसरे से अपने जीवन के तरीके में भिन्न होते हैं एक बंगाली एक मील दूरी पर भी एक पंजाबी से मान्यता प्राप्त किया जा सकता है उनकी भाषा भी अलग-अलग हैं दक्षिणी भारत में बोली जाने वाली और लिखी जाने वाली भाषा पूरी तरह से उत्तर में प्रयुक्त लोगों से अलग हैं। इसलिए, जब एक राष्ट्रीय भाषा के चयन का सवाल सामने आता है, तो कठिनाइयों पैदा होती हैं।

इस प्रकार देश का आकार और उसकी आबादी राष्ट्रीय भाषा के चयन के रास्ते में सबसे बड़ी बाधाएं हैं। विज्ञापन:   जो भी समस्याएं हो सकती हैं, कुछ भाषा को राष्ट्रीय भाषा के रूप में चुना जाना चाहिए। देश के प्रशासन को इसके बिना आसानी से नहीं चलाया जा सकता। राष्ट्र के हित में, कुछ परीक्षणों को निर्धारित किया जाना चाहिए और उन परीक्षणों को संतोषजनक भाषा को राष्ट्रीय भाषा बनाना चाहिए। परीक्षण सहजता और लोकप्रियता का हो सकता है ऐसा होना चाहिए जैसा कि सभी के द्वारा आसानी से सीखा जा सकता है।

यह भाषा होना चाहिए जो देश के अधिकांश लोगों द्वारा उपयोग की जाती है। ऐसा होना चाहिए जैसे कि अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के करीब है। सरकार ने देश की राष्ट्रीय भाषा के रूप में हिंदी को स्वीकार कर लिया है। यह काफी सही है, क्योंकि अधिकांश लोगों द्वारा हिंदी को बोली जाती है और समझी जाती है यह भारत के सबसे बड़े राज्यों की भाषा है। हिंदी का साहित्य काफी समृद्ध है। हिंदी और संस्कृत हाथ में हाथ आते हैं केवल थोड़ी सी कोशिश के साथ ही कोई हिंदी का काम ज्ञान हासिल कर सकता है।

CONCLUSION-:

अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के साथ तुलना में, हिंदी राष्ट्रीय भाषा बनने के लिए बेहतर योग्य है। देश के कुछ विचारकों ने हिंदी को अपने आपत्तियों को आगे बढ़ाया। उनका मानना ​​है कि यदि हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाया जाता है, तो भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति नहीं करेगा। यह एक पिछड़े देश रहेगा विदेशी राष्ट्रों के साथ उनका संबंध उतना खुश नहीं होगा जितना वे अब हैं। वे डरते हैं कि अगर हिंदी राष्ट्रीय भाषा बन जाए, तो हिंदी भाषी लोग गैर-हिंदी लोगों के शासक बन जाएंगे। यह डर था, जिसके परिणामस्वरूप दक्षिण में हिंदी विरोधी दंगे हुए। बहुत आगजनी, रक्तपात और लूटपाट थी, ऐसे भय हिंदी की प्रगति के रास्ते में अवरोधों को ठोकर दे रहे हैं, जो कि संवैधानिक रूप से मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय भाषा है।

#hope it helps☺
Similar questions