Hindi, asked by varmajayanth9877, 11 months ago

I want an essay on "mitrata ek bara anmol ratna" in hindi plz

Answers

Answered by ishita624
116

मित्रता बड़ा अनमोल रत्न है, सच्चा मित्र ईश्वर का वरदान है I

सच्चा मित्र मिलना हमारा सौभाग्य है I ऊपरी मित्रता निभाने वाले, हमारे सुख में हमारा साथ देने वाले मित्र तो बहुत मिल जाते हैं किन्तु सच्चे मित्र तो कुछ ही होते हैं जो जीवन कि हर परिस्थिति में हमारा साथ निभाते हैं I मित्रों से मन की बात कहकर मन हल्का किया जा सकता है, अन्यथा एकाकीपन अभिशाप कि भांति हमें सताता है I सच्ची मित्रता पानी और मछली जैसी होती है जो एक-दूसरे के दुख में दुखी होते हैंI

विपत्ति के समय साथ देने वाला ही सच्चा मित्र होता है I सच्चे मित्र संकट के समय आगे खड़े रहते हैं I सच्चे मित्र का चुनाव करने मैं सतर्कता बरतनी चाहिए और विवेक से काम लेना चाहिए I जो मित्र के दुख को बड़ा समझे, अवगुणों को हमारे सामने प्रकट कर उन्हें दूर करने मैं सहायता करे, हमें सही मार्ग दिखाए, प्रेरणा दे, पीठ पीछे अहित न करे और मन में कुटिलता न रखे वही सच्चा मित्र होता है I इतने गुणों के परिपूर्ण मित्र का मिलना वास्तव में खजाना पा लेने के सामान है I

Answered by JackelineCasarez
13

निबंध लेखन

Explanation:

                      'मित्रता एक अनमोल रत्न है'

दोस्ती भगवान के सबसे अच्छे आशीर्वाद में से एक है। मित्रता एक अनोखे प्रेम के प्रति लगाव, देखभाल, ईमानदारी की भावनाएं हैं। इसे कभी भी आयात या प्रत्यारोपित नहीं किया जा सकता है, बल्कि इसे आंतरिक रूप से विकसित किया जाता है।

यह दो व्यक्तियों के बीच पवित्रता और समान रुचि की भावना है। अलग-अलग तरह के दोस्त होते हैं, अच्छे दोस्त, बुरे दोस्त, स्वार्थी दोस्त आदि होते हैं।

सच्चे और वफादार दोस्तों को ढूंढना बहुत कठिन और कठिन काम है। एक उद्धरण है कि "वास्तव में एक मित्र वास्तव में एक मित्र है"। जो जरूरत के समय साथ खड़ा होता है, वह सच्चा दोस्त होता है। जो अपने दोस्त के लिए अपने जीवन का बलिदान करने से नहीं डरता वह वास्तविक अर्थों में दोस्त है।

दोस्ती भगवान के सबसे अच्छे आशीर्वाद में से एक है। मित्रता एक अनोखे प्रेम के प्रति लगाव, देखभाल, ईमानदारी की भावनाएं हैं। इसे कभी भी आयात या प्रत्यारोपित नहीं किया जा सकता है, बल्कि इसे आंतरिक रूप से विकसित किया जाता है

दो दोस्त एक शरीर की तरह हैं, उनकी आत्माएं एक हैं। जब एक दोस्त अपने आप मुश्किल समय का सामना करता है तो उसका दोस्त भी उसी स्थिति से गुजरता है क्योंकि वे एक होते हैं। एक सच्चे दोस्त को छोड़कर जरूरत के समय कोई भी कंधे और समर्थन प्रदान नहीं करता है।

एक अच्छा दोस्त हमेशा आपके रहस्यों को गुप्त रखता है और आपको कभी निराश नहीं होने देता। यदि आपके पास अच्छी और सहयोगी कंपनी है, तो दोस्ती जीवन का प्रतिफल है, लेकिन यदि कोई बुरी संगति रखता है तो दोस्ती सबसे भयानक दुःस्वप्न बन जाती है।

Learn more: निबंध लेखन

brainly.in/question/9643274

Similar questions