Hindi, asked by jintarehaan, 1 year ago

I WANT AN ESSAY ON 'MY ROLE MODEL' IN HINDI PLZZ

Answers

Answered by KGB
20
हिन्दी में निबंध : मेरे पिता

मेरे पिता मेरे लिए आदर्श है। क्योंकि वे एक आदर्श पिता हैं। उनमें वे सारी योग्यताएं मौजूद हैं जो एक श्रेष्ठ पिता में होती हैं। वे मेरे लिए केवल एक पिता ही नहीं बल्कि.

Subh1234: copied from a site
Akshatj210: yeh ek no ka copy paste hai
Answered by Subh1234
27

essay1

‘मेरे पिता’ बहुत दयालु व्यक्ति हैं और मेरे सच्चे दोस्त और सबसे पक्के दोस्त हैं। वो हमेशा मेरे साथ अपने सभी बुरे और अच्छे पलों को बाँटते हैं। वो मुझसे कहते हैं कि मुझे अनुभव देने के लिये वो अपने जीवन के सभी घटनाओं की मुझसे चर्चा करेंगे, जिससे कभी उनके न रहने पर मैं सही कदम उठाऊँ। वो जीवन में मुझे एक अच्छा इंसान बनाना चाहते हैं और सबसे ज़रुरी कि सभी शिष्टाचार, मानवता और नीतिशास्त्र का अनुसरण करने के द्वारा एक सफल इंसान बनाना। वो एक ऐसे इंसान हैं जो हमेशा समाज में या राह चलते कहीं भी ज़रुरतमंद लोगों की मदद करते हैं।

वो मुझे सिखाते हैं कि कैसे पूरे जीवनभर तंदुरुस्त, स्वस्थ, खुश और एक शांतिपूर्ण इंसान बनना है। वो हमारे परिवार के अच्छे सलाहकार हैं, जब भी परिवार के किसी सदस्य को परेशानी होती है, वो उनको सलाह देते हैं। वो हमारे परिवार के मुखिया हैं और खाना खाने के दौरान वो हमेशा डाइनिंग टेबल की पहली कुर्सी पर बेठते हैं।

essay 2

मेरे पिता’ बहुत ही प्यारे और कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति हैं। मैं हमेशा उनके जीवन और अनुभवों से सीखता हूं। वो मुझे अपने जीवन के सभी संघर्ष और सफलताओं के बारे में बताते हैं। वो एक ऐसे इंसान हैं जो मुझे शिष्टाचार, मानवता और नैतिकता के बारे में सिखाते हैं। वो मुझे रोज़ सुबह उठने में और सही समय पर स्कूल के लिये तैयार होने में भी मदद करते हैं। मेरी माँ मेरा नाश्ता और लंच तैयार करती हैं जबकि ‘मेरे पिता’ मुझे तैयार होने में मदद करते हैं। वो हर शाम 6 बजे ऑफिस से ढेर सारी खुशी के साथ आते हैं। वो बहुत ही फुर्तिले व्यक्ति हैं इसलिये ऑफिस से आते ही वो मेरे साथ बैडमिंटन खेलने लगते हैं। वो मेरे लिये चौकोलेट, कुरकुरे, फल, सुंदर खिलौना, चित्र पुस्तक, कॉमेडी पुस्तक, कपड़े, जूते और पढ़ाई के लिये ज़रुरी स्टेशनेरीज़ लाते हैं।

हमारी छुट्टी को एक खुशनुमा छुट्टी बनाने के लिये पार्क या दूसरी मनपसंद जगहों में हर रविवार की सुबह हम सभी को घर से बाहर ले जाते हैं। हर रविवार को हम लज़ीज नाश्ता करते हैं और पूरा परिवार एक साथ मिलकर ढेर सारे क्रिया-कलाप करते हैं। कई बार हम परिवार के सभी सदस्यों के साथ लंबे समय के लिये पिकनिक या प्रसिद्ध घूमने की जगह पर जाते हैं। मेरी गर्मी और सर्दी की छुट्टी में, ‘मेरे पिता’ हम सभी को (मैं, मेरी बहन, माँ और दादा-दादी) कुछ आराम या मनोरंजन के लिये पहाड़ी स्थल, समुद्र के किनारे और होटल ले जाते हैं।

Similar questions