Hindi, asked by sanju1812, 1 year ago

i want essay on a Good friend..in hindi language

Answers

Answered by omaridrihilfs09
1

I CANNOT TELL U ON GOOD FRIEND BUT I CAN TELL U ON BEST FRIENDS.

इसमें शामिल हुए व्यक्ति के जीवन में एक सच्ची दोस्ती सबसे बहुमूल्य उपहार है। अपने जीवन में एक सच्चा दोस्त पाने वाले इंसान को बहुत भाग्यशाली कहा जाता है। सच्ची मित्रता जीवन में कई प्रकार के यादगार, मीठे और खुशनुमा अनुभव देती है। किसी के जीवन में मित्रता सबसे बहुमूल्य संपत्ति है जिसे कोई कभी खोना नही चाहेगा। जीवन में बिना किसी असफलता के सफलता की ओर इसमें शामिल दो या दो से अधिक व्यक्तियों को सच्ची दोस्ती की ओर ले जाता है। एक अच्छे दोस्त की तलाश आसान काम नहीं है, एक-दूसरे से गलतफहमी के कारण कई बार हम सफल होते हैं और कई बार असफल।

दोस्ती प्यार का एक समर्पित एहसास है जिससे अपने जीवन के बारे में हम कुछ भी साझा कर सकते हैं और हमेशा एक-दूसरे का ध्यान रखते हैं। एक मित्र वो होता है जो बिना किसी लाग-लपेट के दूसरों को समझता और सराहना करता है। सच्चे दोस्त कभी एक-दूसरे के लिये लालची नहीं बनते, वो एक-दूसरे को उनके जीवन में कुछ बेहतर देना चाहते हैं। मित्रता के बीच में कोई दीवार या उम्र का भेदभाव, जाति, नस्ल, धर्म या लिंग नहीं आता। वो एक –दूसरे की सच्चाई जानते हैं और संतुष्टिपूर्वक एक-दूसरे की मदद करते हैं।

मानव एक सामाजिक प्राणी है और अकेले नहीं जी सकता; किसी को भी अपने दुख-सुख को बाँटने के लिये किसी की ज़रुरत पड़ती है। आमतौर पर, एक सफल मित्रता एक बराबर उम्र, चरित्र और पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के बीच होती है। दोस्त एक-दूसरे के लिये निष्ठावान सहायक है जो बिना किसी लक्ष्य के जीवन के बुरे समय में दोस्त की मदद करता है।



sanju1812: tnk u
Similar questions