Hindi, asked by savianand1701, 1 year ago

I want essay on tree our real freind in Hindi

Answers

Answered by ips420
1
पेड़ पौधे हमारे सच्चे मित्र हैं ये मानव के लिए हर प्रकार से उपयोगी होते हैं वृक्ष ही हमारे जीवनदाता हैं यदि पृथ्वी पर पेड़ -पौधे ना होते तो हम भी न होते। इनसे हमारा ख़ास रिश्ता जुड़ा हुआ है यह हमें फ़ल -फूल , भोजन आदि देते है और पेड़ों की जड़ , छाल और पत्तियां से दवाईयां बनाई जाती हैं। पेड़ों से हमें लकड़ी , ईंधन , कपास और चाय आदि मिलते हैं। पेड़ों से हमें शुद्ध हवा मिलती है और अशुद्ध हवा को यह खींच लेते हैं।

पेड़ -पौधों के कारण ही बारिश होती है पेड़ों की जड़ें भूमि के कटाव को रोके रखने में सक्षम होती हैं जिससे भूमि मारुथल बनने से बचती है। पेड़ -पौधे हमारे कितने बड़े मित्र हैं जो हमारी जिंदगी में कितने सहायक होते हैं पेड़ों की डालियों पर पक्षी अपना घौंसला बनाते हैं और चारों ओर खिले रंग बिरंगे फूल और हरियाली हमारे मन को प्रसन्न करती है।

मनुष्य (Human) अपनी कुछ सुख सुविधाओं के लालच में आकर इन पेड़ों (Trees) का दुश्मन बन गया है वे पेड़ों की अंधाधुंध कटाई कर रहा है जिस वजय से प्रकृति का संतुलन बिगड़ रहा है प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है और पृथ्वी के रक्षा कवच ओजोन परत में प्रदूषण के कारण दरार पड़ रही है और धरती लगातार गर्म हो रही है जिससे बाढ़ और सूखे की समस्या बढ़ रही है।

पेड़ -पौधे हमारे मित्र हैं इन्हें बचाना हमारा सब का कर्तव्य बनता है।. Please mark me as brainlist
Similar questions