Physics, asked by kesarwanipriya99, 10 months ago

If a resistor is to dissipate energy at the rate of 250 W, find the resistance for terminal voltage of 100volts

Answers

Answered by puspendra80
0

Answer:

वर्तमान के विपरीत जो विद्युत आवेश के रूप में एक बंद विद्युत परिपथ के चारों ओर बहता है, संभावित अंतर इसे लागू या प्रवाहित नहीं करता है।

दो बिंदुओं के बीच उत्पन्न संभावित अंतर की इकाई को वोल्ट कहा जाता है और आमतौर पर इसे एक एम्पीयर के एक वर्तमान प्रवाह के साथ एक ओम के एक निश्चित प्रतिरोध में गिराए गए संभावित अंतर के रूप में परिभाषित किया जाता है।

दूसरे शब्दों में, 1 वोल्ट 1 एम्पीयर गुना 1 ओम , या आमतौर पर V = I * R के बराबर होता है ।

ओम के नियम में कहा गया है कि एक रैखिक सर्किट के लिए इसके माध्यम से बहने वाला प्रवाह, इसके पार के संभावित अंतर के समानुपाती होता है, इसलिए किसी भी दो बिंदुओं पर जितना बड़ा संभावित अंतर होगा, उतना बड़ा प्रवाह इसके माध्यम से प्रवाहित होगा।

उदाहरण के लिए, यदि 10or रोकनेवाला के एक तरफ वोल्टेज 8V को मापता है और प्रतिरोधक के दूसरी तरफ यह 5V मापता है , तो प्रतिरोधक के पार संभावित अंतर 3V ( 8 - 5 ) होगा, जिससे 0.3A का एक प्रवाह होता है ।

यदि फिर भी, एक तरफ के वोल्टेज को 8V से 40V कहने के लिए बढ़ाया गया था , तो प्रतिरोधक में संभावित अंतर अब 40V - 5V = 35V होगा, जिससे 3.5A का प्रवाह हो सकता है। एक सर्किट में किसी भी बिंदु पर वोल्टेज हमेशा एक सामान्य बिंदु के संबंध में मापा जाता है, आमतौर पर 0 वी ।

विद्युत सर्किट के लिए, पृथ्वी या जमीन की क्षमता को आमतौर पर शून्य वोल्ट ( 0V ) पर लिया जाता है और सब कुछ एक सर्किट में उस सामान्य बिंदु को संदर्भित किया जाता है। यह ऊंचाई को मापने के सिद्धांत में समान है। हम यह कहते हुए पहाड़ियों की ऊंचाई को एक समान तरीके से मापते हैं कि समुद्र का स्तर शून्य फीट है और फिर पहाड़ी या पहाड़ के अन्य बिंदुओं की उस स्तर से तुलना करें।

इसी तरह से हम एक सर्किट शून्य वोल्ट में सामान्य बिंदु को कॉल कर सकते हैं और इसे जमीन, शून्य वोल्ट या पृथ्वी का नाम दे सकते हैं, फिर सर्किट में अन्य सभी वोल्टेज बिंदुओं की तुलना या उस जमीन बिंदु से संदर्भित की जाती है। विद्युत योजनाबद्ध ड्राइंग में एक सामान्य जमीन या संदर्भ बिंदु का उपयोग सर्किट को अधिक सरलता से खींचने की अनुमति देता है क्योंकि यह समझा जाता है कि इस बिंदु के सभी कनेक्शनों में समान क्षमता है। उदाहरण के लिए:

Similar questions