Biology, asked by Bunty1553, 1 year ago

If we cut tree what will happne information in hindi

Answers

Answered by Bhanumaster
0

बढ़ती जनसंख्या की सभी ज़रुरतों को पूरा करने के लिये बड़े स्तर पर पेड़ों को काटना या हटाना वनोन्मूलन है। इंसान बहुत स्वार्थी है; बिना दुबारा पौधा लगाये जंगलों को पूरी तरह से हटाने के द्वारा वो वनोन्मूलन कर रहें हैं। हालांकि, मनुष्य नहीं जानते नहीं जानते कि अनजाने में वो अपने लिये ही कुआँ खोद रहें हैं। अधिक लकड़ी, ईंधन, खेती, खेत बनाने, घर और आराम से रहने के लिये शहरों को बनाने के लिये लोग जंगलों को भूमि के रुप में बदल रहें हैं।

वनोन्मूलन के बहुत सारे प्रभाव पड़ते हैं जैसे पशुओं के घरों का नुकसान, जानवर मर रहें हैं, पर्यावरण में बदलाव, तापमान का बढ़ना, पर्यावरणीय उष्मा का बढ़ना, ग्लोबल वार्मिंग, ग्रीन हाउस गैस का प्रभाव बढ़ना, आईस कैप और ग्लेशियरों का पिघलना, समुद्र जल स्तर में बढ़ौतरी, ओजोन परत में कमी और छेद होना, समुद्री जानवरों का मरना, प्राकृतिक आपदाओं का खतरा बहुत बढ़ जाता है जैसे तूफान, चक्रवात, प्रचण्ड तूफान, बाढ़, सूखा आदि जैसे नकारात्मक प्रभाव बदलाव जो धरती पर जीवन के अस्तित्व का विनाश करने के लिये पर्याप्त है।

जल चक्र, मिट्टी का उत्पादन, जानवरों के लिये रहने का स्थान उपलब्ध कराना, ऑक्सीजन उपलब्ध कराना, खतरनाक CO2 का इस्तेमाल, पर्यावरणीय तापमान का नियंत्रण तथा मृदा अपरन आदि से बचाने आदि के द्वारा मानव जीवन और पर्यावरणीय चक्र को संतुलित करने में जंगल बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।


Bhanumaster: Mark brainiest :D
Similar questions