Business Studies, asked by aryan702142, 2 months ago

ई बिजनेस के द्वारा प्रदत्त अफसर एवं लाभ​

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज, व्यापार से व्यापार एक्सचेंज डेटा का उपयोग करें। ई-मेल या फ़ैक्स (उदाहरण के लिए, समाचारपत्रिकाएँ) के साथ द्वारा भावी और स्थापना की ग्राहकों तक पहुँचने। व्यापार से व्यापार खरीदने और बेचने का उपयोग करें। सुरक्षित व्यापार लेनदेन प्रदान करते हैं।

Explanation:

ई-कॉमर्स या इ-व्यवसाय इंटरनेट के माध्यम से व्यापार का संचालन है; न केवल खरीदना और बेचना, बल्कि ग्राहकों के लिये सेवाएं और व्यापार के भागीदारों के साथ सहयोग भी इसमें शामिल है। बुनियादी ढांचे, उपभोक्ता और मूल्य वर्धित प्रकार के व्यापारों के लिए इंटरनेट कई अवसर प्रस्तुत करता है। वर्तमान में कंप्यूटर, दूरसंचार और केबल टेलीविजन व्यवसायों में बड़े पैमाने पर विश्वव्यापी परिवर्तन हो रहे हैं। मूलतः इसका मुख्य कारण दुनिया भर के दूरसंचार नेटवर्कों पर जो नियंत्रण थे उनका हटाया जाना है। सन् 1990 से वाणिज्यिक उद्यमों ने विज्ञापन, बिक्री और दुनिया भर में अपने उत्पादनों का समर्थन के लिये इंटरनेट को एक संभावित व्यवहार्य साधन के रूप में देखा है। ऑनलाइन शॉपिंग नेटवर्क वाणिज्यिक गतिविधियों का एक बढ़ता प्रतिशत बन गया है। इक्कीस् वीं सदी ने ऑनलाइन व्यापारों के लिए असीम अवसर एवं प्रतिस्पर्धा का वातावरण प्रदान किया है। अनेक ऑनलाइन व्यापारिक कंपनियों की स्थापना हुई है और अनेक मौजूदा कंपनियां ऑनलाइन शाखाएं खोल रखी हैं।आमतौर पर ई वाणिज्य या ई-कॉमर्स के रूप में जाना इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य, इंटरनेट जैसे कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग, उत्पादों या सेवाओं में कारोबार कर रहा है। इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य ऐसे मोबाइल कॉमर्स, इलेक्ट्रॉनिक धन हस्तांतरण, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, इंटरनेट विपणन, ऑनलाइन लेनदेन प्रसंस्करण , इलेक्ट्रॉनिक डाटा इंटरचेंज (ईडीआई), सूची प्रबंधन प्रणाली, और स्वचालित डेटा संग्रह प्रणाली के रूप में प्रौद्योगिकियों पर छोड़ता है। यह भी इस तरह के ई-मेल के रूप में अन्य तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य आम तौर पर, लेन-देन के जीवन चक्र के कम से कम एक भाग के लिए वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग करता है।

ई-वाणिज्य व्यापार आम तौर पर कुछ या सभी निम्न प्रथाओं को रोजगार:

Etail या आभासी स्टोर के सामने वेबसाइटों पर ऑनलाइन कैटलॉग, कभी कभी एक "आभासी माल' में इकट्ठे हुए के साथ प्रदान करते हैं

खरीदने या बेचने पर ऑनलाइन बाजारों।

इकट्ठा और वेब संपर्क और सामाजिक मीडिया के माध्यम से जनसांख्यिकीय डेटा का उपयोग करें।

इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज, व्यापार से व्यापार एक्सचेंज डेटा का उपयोग करें।

ई-मेल या फ़ैक्स (उदाहरण के लिए, समाचारपत्रिकाएँ) के साथ द्वारा भावी और स्थापना की ग्राहकों तक पहुँचने।

व्यापार से व्यापार खरीदने और बेचने का उपयोग करें।

सुरक्षित व्यापार लेनदेन प्रदान करते हैं।

नए उत्पादों और सेवाओं की शुरूआत के लिए pretail में संलग्न

गैर परंपरागत व्यापारिक अवसरों में निम्नलिखित शामिल हैं

• उपभोक्ता उन्मुख सूचना सेवाएँ, उदाहरण के लिए स्थानीय वर्गीकृत विज्ञापन यथा किराया/संपत्ति समाचार, वर्तमान घटनायें, पारिवारिक कानून, लघु व्यापार कानून, आदि

• व्यवसायोन्मुख जानकारी सेवाएं यथा बिजनेस लॉ, कंपनी प्रोफाइल, जैसे नौकरी निविदाएं, डेटाबेस, स्टॉक और वित्तीय जानकारी

• मनोरंजन- जैसे खेल, संगीत और कला प्रदर्शन।

• हेल्प फ़ाइलें, कंप्यूटर अनुप्रयोग एवं इमेज फ़ाइलों के लिए फ़ाइल संग्रह सेवा।

• इलेक्ट्रॉनिक मॉल

• इंटरनेट निर्देशिका सेवा जिससे पंजीकरण, खोज और विज्ञापन शुल्कों द्वारा आर्थिक लाभ मिल सकता है

• इंटरैक्टिव सेवाएं जैसे व्यक्तिगत मैच सेवाएं और कॉन्फ्रेंसिंग सेवाएं।

• बिक्री विज्ञापन जिसमें वह विज्ञापन भी आता है जो उन वेबसाइटों में होता है जहां

• लोग इकट्ठे होते हैं

• इन दिनों फेस्बुक विज्ञापन के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है।

hope it helps you.....mark me as brainliest please....also follow me and give thanks to my answers

Answered by Anonymous
3

Answer:

मनोरंजन- जैसे खेल, संगीत और कला प्रदर्शन। हेल्प फ़ाइलें, कंप्यूटर अनुप्रयोग एवं इमेज फ़ाइलों के लिए फ़ाइल संग्रह सेवा।

Explanation:

ई-कॉमर्स या इ-व्यवसाय इंटरनेट के माध्यम से व्यापार का संचालन है; न केवल खरीदना और बेचना, बल्कि ग्राहकों के लिये सेवाएं और व्यापार के भागीदारों के साथ सहयोग भी इसमें शामिल है। बुनियादी ढांचे, उपभोक्ता और मूल्य वर्धित प्रकार के व्यापारों के लिए इंटरनेट कई अवसर प्रस्तुत करता है। वर्तमान में कंप्यूटर, दूरसंचार और केबल टेलीविजन व्यवसायों में बड़े पैमाने पर विश्वव्यापी परिवर्तन हो रहे हैं। मूलतः इसका मुख्य कारण दुनिया भर के दूरसंचार नेटवर्कों पर जो नियंत्रण थे उनका हटाया जाना है। सन् 1990 से वाणिज्यिक उद्यमों ने विज्ञापन, बिक्री और दुनिया भर में अपने उत्पादनों का समर्थन के लिये इंटरनेट को एक संभावित व्यवहार्य साधन के रूप में देखा है। ऑनलाइन शॉपिंग नेटवर्क वाणिज्यिक गतिविधियों का एक बढ़ता प्रतिशत बन गया है। इक्कीस् वीं सदी ने ऑनलाइन व्यापारों के लिए असीम अवसर एवं प्रतिस्पर्धा का वातावरण प्रदान किया है। अनेक ऑनलाइन व्यापारिक कंपनियों की स्थापना हुई है और अनेक मौजूदा कंपनियां ऑनलाइन शाखाएं खोल रखी हैं।

Similar questions