Hindi, asked by nikitarathiya, 1 month ago

(ii) मिट्टी से कलाकृतियाँ बनाना है :
(अ) मृण शिल्प
(ब) हस्त शिल्प
(स) काष्ठ. शिल्प
(द) ताम्र शिल्प​

Answers

Answered by krinapatel1604
1

Answer:

(अ) मृण शिल्प is right answer


nikitarathiya: thanks for ans..
Answered by sourasghotekar123
0

Answer:

(अ) मृण शिल्प

Explanation:

मेसोपोटामिया के कलाकारों के लिए सबसे आम सामग्री मिट्टी थी। मिट्टी का उपयोग मिट्टी के बर्तनों, स्मारकीय इमारतों और इतिहास और किंवदंतियों को दर्ज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गोलियों के लिए किया जाता था।

मेसोपोटामिया के लोगों ने हजारों वर्षों में मिट्टी के बर्तनों में अपने कौशल का विकास किया। पहले तो वे अपने हाथों का इस्तेमाल साधारण बर्तन बनाने के लिए करते थे। बाद में उन्होंने कुम्हार के पहिये का उपयोग करना सीखा। उन्होंने मिट्टी को सख्त करने के लिए उच्च तापमान वाले ओवन का भी इस्तेमाल किया। उन्होंने विभिन्न आकार, ग्लेज़ और पैटर्न बनाना सीखा। जल्द ही उनकी मिट्टी के बर्तन कला के काम में बदल गए।

पुराने Iowans के लिए स्टोनवेयर महत्वपूर्ण था और जीवाश्म विज्ञानी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रकार का अवशेष है। जले हुए बर्तन मटमैले होते हैं, हालांकि छोटे हिस्से, या शेर, व्यावहारिक रूप से अविनाशी होते हैं, यहां तक कि कई वर्षों तक जमीन में रहने के बाद भी। बर्तन खाना पकाने, परोसने और भोजन को दूर रखने के लिए उपकरण थे, और चीनी मिट्टी की चीज़ें भी रचनात्मक अभिव्यक्ति का एक मार्ग था। प्राचीन कुम्हार विभिन्न तरीकों से अपने बर्तनों को आकार देते और तैयार करते थे। एक ही स्थानीय क्षेत्र या जिले में अक्सर कुम्हार बर्तनों की कुछ ट्रेडमार्क शैलियों का निर्माण करते थे। चूंकि बर्तनों और शैलियों को सभाओं के बीच विभाजित किया गया था, पुरातत्वविद अक्सर अस्तित्व में गंतव्यों को संबंधित कर सकते हैं क्योंकि उनमें समान फायर प्रकार होते हैं।

#SPJ3

https://brainly.in/question/51041733

Similar questions