Computer Science, asked by Pardhu5419, 8 months ago

ई-सर्विस शब्द का वर्णन करें।

Answers

Answered by mohishkhan9996
1

Answer:

ई-सर्विस की अवधारणा विभिन्न क्षेत्रों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के उपयोग के उपयोग के एक प्रमुख आवेदन को दर्शाती है। हालांकि, ई-सेवा की सटीक परिभाषा प्रदान करना मुश्किल है क्योंकि शोधकर्ता ई-सेवा का वर्णन करने के लिए विभिन्न परिभाषाओं का उपयोग कर रहे हैं। इन अलग-अलग परिभाषाओं के बावजूद, यह तर्क दिया जा सकता है कि वे सभी सेवाओं की डिलीवरी को सुविधाजनक बनाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका के बारे में सहमत हैं जो उन्हें अधिक इलेक्ट्रॉनिक सेवाएं प्रदान करते हैं। ऐसा राउली दृष्टिकोण को अपनाने के लिए मजबूर लगता है जो ई-सेवाओं को परिभाषित करता है: "... काम, प्रयास या प्रदर्शन जिनकी वितरण सूचना प्रौद्योगिकी द्वारा मध्यस्थता है इस तरह की ई-सर्विस में ई-टेलिंग, कस्टमर सपोर्ट, और सर्विस डिलीवरी का सर्विस एलिमेंट शामिल है "। यह परिभाषा तीन मुख्य घटक दर्शाती है- सेवा प्रदाता, सेवा रिसीवर और सेवा वितरण के चैनल। उदाहरण के लिए, सार्वजनिक ई-सेवा से संबंधित, सार्वजनिक एजेंसियां सेवा प्रदाता और नागरिक हैं साथ ही व्यापार सेवा प्राप्तकर्ता हैं। सर्विस डिलीवरी का चैनल ई-सर्विस की तीसरी आवश्यकता

plzz mark me as brainlist...XD

Answered by Anonymous
0

ई सर्विस का वर्णन नीचे दिया गया है।

•ई सर्विस या ई सेवाएं का अर्थ है इंटरनेट द्वारा व्यापक किस्म की सेवाएं प्रदान करना जैसे सर्च इंजिन, चैटिंग, ई मेल, ई बैंकिंग, ई लर्निंग इत्यादि।

•ई बैंकिंग में सभी राष्ट्रीय कृत बैंक ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं देती है।

• ई लर्निंग इंटरनेट की सहायता से लोगो को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने का कार्य करता है।

•ई मेल एक पता होता है जैसे किसी व्यक्ति के घर का पाता होता है। इंटरनेट द्वारा संदेश भेजने के लिए ई मेल अकाउंट बनाना पड़ता है।

"

Similar questions