Hindi, asked by jsolanki117, 10 months ago

"ईंधन का उपयोग करने वाले क्षेत्र" इस पर जानकारी

Answers

Answered by bhatiamona
3

Answer:

ईंधन का उपयोग करने वाले क्षेत्र —

ईधन का संरक्षण आज के समय की एक सबसे बड़ी आवश्यकता बन चुका है। ईंधन का सही तरीके से उपयोग करना आज के लिए एक चुनौतीपूर्ण समस्या है। हम सबको ईंधन का समझदारी से उपयोग करते हुए ईंधन के संकट से मिलकर जूझना चाहिए। हम सब मिलकर यह संकल्प लें कि ईंधन की बर्बादी नहीं करेंगे।

ईंधन का उपयोग करने वाले कुछ क्षेत्र हैं जिनमें हम अपनी समझदारी से उपयोग कर ईधन की बर्बादी को रोक सकते हैं। कुछ बिंदु इस प्रकार हैं...

बिजली का ईधन के रूप में प्रयोग — बिजली आज ईधन के रूप में सबसे अधिक प्रयुक्त होती है, हालांकि कभी न खत्म होने वाला ईधन है लेकिन इस उत्पादन भी पर्याप्त नही होता है इसलिये इसकी बचत जरूरी है। हमेशा अपने घर में ऐसे यंत्रों का उपयोग करें जो कम बिजली की खपत करें। आजकल एलईडी बल्ब का बहुत फैशन है जो बहुत कम बिजली खाते हैं। इसके अतिरिक्त अच्छी गुणवत्ता और अच्छे ब्रांड वाले बिजली के उपकरणों का उपयोग करें। जिससे वह कम बिजली की खपत करें।

भोजन पकाने वाला ईधन — एलपीजी गैस और केरोसिन आदि भाेजन पकाने का ईधन है। ये सीमित मात्रा में है इसका संरक्षण जरूरी है। भोजन बनाने के लिए भी आजकल बाजार में ऐसे बर्तन आने लगे हैं जो कम समय में खाना पका देते हैं। हमेशा  ऐसे बर्तन और नॉन स्टिक बर्तनों का प्रयोग करें। खाने को हमेशा ढककर पकाएं। इससे हम अधिक मात्रा में एलपीजी गैस की बचत कर सकते हैं।

वाहन ईधन — पेट्रोल-डीजल मुख्य वाहन ईधन हैं जिनका संरक्षण आवश्यक है। अपने वाहनों में जलने वाले पेट्रोल डीजल ईंधन का बचाने के लिए हम अपनी गाड़ी की रखरखाव अच्छे ढंग से करें और उसके अतिरिक्त गाड़ी को इतना ही चलाएं जितनी उसकी आवश्यकता है। व्यर्थ में गाड़ी को चला कर ईधन की बर्बादी ना करें। थोड़ी थोड़ी दूरी को पैदल या साइकिल द्वारा तय करने की कोशिश करें। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और ईंधन की भी बचत होगी। ट्रैफिक सिग्नल आदि पर गाड़ी के इंजन को बंद कर दिया करें जिस से ईधन जलने से बचेगा।

Similar questions