Hindi, asked by gaurav4450, 1 year ago

ईंधन सरक्षण की दिशा मे छोटे छोटे कदमो पर बड़ा परिवर्तन के बारे मे निबन्ध

Answers

Answered by swapnil756
17
नमस्कार दोस्त
_____________________________________________________________

बेहतर भविष्य के लिए ईंधन का संरक्षण करें

ईंधन एक ऐसी सामग्री है जिसका प्रयोग ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए कुछ जल या गर्म करने में किया जाता है। लगभग सब कुछ जो हम उपयोग करते हैं वह ईंधन पर निर्भर है। ऑटोमोबाइल निर्माण और काम करने के लिए खाना पकाने से, ईंधन एक अनिवार्य भूमिका निभाता है। बिना ईंधन के जीवन को कल्पना करना लगभग असंभव है लेकिन, वर्तमान में, हम एक विशाल ईंधन संकट का सामना कर रहे हैं।

ईंधन की कमी के कारण, यह अन्य देशों से बहुत अधिक कीमत पर आयात किया जा रहा है। यह भारत में आर्थिक विकास को बदल सकता है यहां तक ​​कि पेट्रोल पंपों में भी, हम पाते हैं कि पेट्रोल की कीमत धीरे-धीरे बढ़ रही है हम सभी ने पेट्रोल पंपों में निपुण रणनीति के बारे में भी सुना है - यह पेट्रोलियम की बढ़ती मांगों के कारण है

ईंधन के जलने से ऊर्जा और हानिकारक पदार्थ उत्पन्न हो सकते हैं जो हवा में मिश्रित हो सकते हैं। यह बदले में हमारा स्वास्थ्य एक बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। उन्होंने पौधों और जानवरों को नुकसान भी पहुंचाया। पर्यावरण का सामना करना पड़ता है और ग्लोबल वार्मिंग के कारण ऐसा होता है। इस प्रकार, ईंधन संरक्षण को समाज में एक स्थान दिया जाना चाहिए।

वाहनों के उचित उपयोग से ईंधन को संरक्षित किया जा सकता है पास की दूरी के लिए ईंधन लेने वाले वाहनों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। साइकिल और चलने को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए इन तरीकों का चयन हमारे शरीर को शारीरिक व्यायाम प्रदान कर सकते हैं, और उचित स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं। स्वास्थ्य और ईंधन संरक्षण हाथ में हाथ आते हैं।

कारपूलिंग को व्यापक तरीके से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए पेट्रोल वाहनों के अनावश्यक भरने से ईंधन की बर्बादी हो सकती है। वाहनों में आवश्यक होने पर ही पेट्रोल को रिचार्ज किया जाना चाहिए हर समय एयर कंडीशनर का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, केवल अत्यधिक गर्मी के दौरान इसका उपयोग करना चाहिए कार में अनावश्यक भार से बचा जाना चाहिए।

ईंधन की बचत करना उतना महत्वपूर्ण है जितना ईंधन उत्पादन। ईंधन की बचत, हमारे पैसे भी बचाता है ईंधन संरक्षण को दैनिक आदत के रूप में अभ्यास किया जाना चाहिए। बेहतर भविष्य के लिए ईंधन संरक्षण की जागरूकता फैल जानी चाहिए। बेहतर भविष्य के लिए ईंधन का संरक्षण करें!
_________________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा
Similar questions