Hindi, asked by priya28082006, 3 months ago

(ii) उल्टा पिरामिड शैली का सही क्रम है
(1) बॉडी /समापन /इंट्रो
(ii) समापन /बॉडी /इंट्रो
(iii) इंट्रो /समापन /बॉडी
(iv) इंट्रो /बॉडी /समापन​

Answers

Answered by sr2009081
13

Answer:

इस शैली के तीन हिस्से होते हैं जो इस प्रकार है - 1 इंट्रो या लीड इसे हिंदी में मुखड़ा कहा जाता है। 2 बॉडी इसमें समाचार के विस्तृत ब्योरे को घटते हुए क्रम में लिखा जाता है। और 3 समापन होता है

Answered by sanket2612
0

Answer:

प्रश्न का सही उत्तर विकल्प बी है अर्थात समापन /बॉडी /इंट्रो

Explanation:

पत्रकारिता में, उल्टा पिरामिड एक कहानी संरचना को संदर्भित करता है जहां सबसे महत्वपूर्ण जानकारी (या जिसे निष्कर्ष भी माना जा सकता है) पहले प्रस्तुत किया जाता है।

कहानी की शुरुआत में कौन, क्या, कब, कहाँ और क्यों दिखाई देता है, इसके बाद विवरण और पृष्ठभूमि की जानकारी का समर्थन करता है।

यह लेखन शैली, उदाहरण के लिए, अकादमिक लेखन से अलग है, जहां एक सार मुख्य निष्कर्षों को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकता है, लेकिन सामग्री आमतौर पर पहले विवरण पर केंद्रित होती है, जिससे निष्कर्ष निकलता है जो लेख के अंत में प्रकट होता है।

नाम "उलटा पिरामिड" कहानी के शीर्ष पर व्यापक तथ्यों को चित्रित करने से आता है, इसके बाद छोटे और छोटे विवरण होते हैं, जैसे एक कोने पर त्रिभुज संतुलित होता है।

यह लेखन शैली जल्दी से बिंदु पर पहुँच जाती है और सभी प्रकार के पाठकों का समर्थन करती है।

यहां तक ​​कि जिनके पास केवल एक पैराग्राफ या एक वाक्य को पढ़ने का समय या झुकाव है, वे अभी भी जानते होंगे कि कहानी किस बारे में है।

उलटा पिरामिड संपादकों को तब भी मदद करता है जब उन्हें किसी प्रकाशन को फिट करने के लिए एक निश्चित लंबाई में एक टुकड़ा काटने की आवश्यकता होती है: यदि लेख में आगे बढ़ने पर पैराग्राफ कम और कम महत्वपूर्ण हो जाते हैं, तो लेख को व्यावहारिक रूप से किसी भी बिंदु पर आसानी से ट्रिम किया जा सकता है।

#SPJ2

Similar questions