Political Science, asked by narendrakumarprajapa, 6 months ago

ईसीसीई के सन्दर्भ में एनसीपीएफ का पूर्ण रूप क्या है​

Answers

Answered by Souravchakma
0

Answer:

sorry I didn't understand your language

Answered by nikunjc971
1

Explanation:

शासन के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ईसीसीई (अरली चाइल्ड हुड केयर एंड एजुकेशन) यानी प्रारंभ बाल्यावस्था देखभाल व शिक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में कार्यकर्ताओं को उन्हें बच्चे की देखभाल करने, प्रारंभिक शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए पोष्टिक आहार देने की जानकारी दे रहे हैं।

सुबह 11 से शाम 4 बजे तक आयोजित ट्रेनिंग में उच्च कार्यालय से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए खाने का बजट निर्धारित किया गया है। इसमें ट्रेनिंग के दौरान कार्यकर्ताओं को भोजन दिया जाना है। इसे लेकर गुरुवार को भास्कर टीम संबंधित ट्रेनिंग सेंटर पर पहुंची। यहां पता चला कि नागदा में तो व्यवस्था बेहतर है, लेकिन उन्हेल में ट्रेनिंग के पहले दिन भोजन की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से कार्यकर्ताएं परेशान रहीं।

उन्हेल में पहले दिन पोहे व चाय से काम चलाया

विभाग द्वारा तीन सेक्टर की 75 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कृषि उपज मंडी स्थित हॉल में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मंगलवार से शुरू प्रशिक्षण में कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग तो सही दी जा रही है, लेकिन पहले दिन कार्यकर्ताओं के लिए भोजन की व्यवस्था नहीं की गई। परियोजना अधिकारी पुष्पा राव से इस बारे में चर्चा करने पर उन्होंने दोपहर 2 बजे पोहे व चाय की व्यवस्था की। बुधवार को भोजन के नाम पर मात्र 4 पूड़ी, आलू की सब्जी व हरी मिर्च का पैकेट दिया गया। ट्रेनिंग अवधि में विभाग ने कार्यकर्ताओं के लिए भोजन के लिए प्रति कार्यकर्ता 70 रुपए बजट निर्धारित किया है, लेकिन यहां कार्यकर्ताओं के लिए भोजन की उचित व्यवस्था नहीं की गई। मामले में कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिन्हा ने बताया प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओं के लिए भोजन की व्यवस्था रखी है। बजट के बारे में मुझे पता नहीं है। भोजन में सब्जी बदलना थी। अगर कहीं गड़बड़ी है तो दिखवाई जाएगी।

नागदा में कार्यकर्ताओं ने बच्चे बन सुनाई पोयम

जीवाजीनगर स्थित महिला व विकास कार्यालय में बुधवार से ट्रेनिंग चल रही है। प्रशिक्षिका ईसीसीई की को-ऑर्डिनेटर माया कटारिया, सुपरवाइजर प्रीति श्रीवास्तव, राहत खान, प्रेरणा राठौर, भारती गुनावदिया ने बताया कि कैसे उन्हें बच्चों की देखभाल से लेकर स्वास्थ्य व प्रारंभिक शिक्षा देना है। दूसरे दिन गुरुवार को कार्यकर्ताएं बच्चियां बनी। कार्यकर्ताओं ने पोयम, नाट्य सेे साथी कार्यकर्ताओं को ईसीसीई के बारे में बताया। 6 दिवसीय ट्रेनिंग में 6 मार्च सोमवार तक कार्यकर्ताएं कार्यालय में प्रशिक्षण लेगी। 7 मार्च मंगलवार को वह अपनी-अपनी आंगनवाड़ियों में ईसीसीई के तहत काम करेंगी। विभाग के शाहिद मंसूरी ने बताया कि ट्रेनिंग पीरियड में कार्यकर्ताओं को बाकायदा भोजन कराया जा रहा है। दूसरी व्यवस्था ठीक है। मंसूरी के मुताबिक उच्च कार्यालय के निर्देश पर 4 सेक्टर की 40 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं। आगामी आदेशानुसार शेष कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देंगे।

Similar questions