Political Science, asked by anrohit1, 9 months ago

इकहरी नागरिकता से क्या समझते हैं​

Answers

Answered by mamtakushwaha534
4

Answer:

ek Hari nagrikta means single citizenship it means that all the people of country of India has domicile of their state that they have single citizenship

Answered by subhashnidevi4878
12

भारत के नागरिकों को केवल एक ही नागरिकता प्रदान की गई है  चाहे वह किसी भी राज्य में रहता हो।

Explanation:

भारत के संविधान में भारत के नागरिकों को केवल एक ही नागरिकता प्रदान की गई है।  

वह है भारत की नागरिकता, जबकि विश्व के अन्य देशों विशेष अमेरिकी और स्विट्जरलैंड के परिसंघीय संविधानों में दोहरी नागरिकता की व्यवस्था की गई है। अर्थात एक संघ की या राष्ट्रीय नागरिकता और दूसरी उस राज्य विशेष की नागरिकता जहां उस व्यक्ति का जन्म हुआ है या जहां में स्थाई रूप से निवास करता है।

  • भारत में प्रत्येक व्यक्ति को एक ही नागरिकता प्राप्त है चाहे वह किसी भी राज्य में रहता हो। किसी भारतीय नागरिक के लिए भारत के किसी क्षेत्र विशेष में रहने संबंधी कोई बाध्यता नहीं है
  • वह किसी राज्य संघ राज्य क्षेत्र के अधीन किसी वर्ग या वर्गों के नियोजन के लिए यह निर्धारित करें कि उस राज्य संघ राज्य क्षेत्र में निवास करने की आवश्यक अर्हता होगी। वास्तव में यह व्यवस्था स्थानीय परिस्थितियों से परिचय के कारण कार्य में दक्षता प्राप्त हो सके।
  • इसके अलावा अनुच्छेद 15 (1),केवल धर्म, मूलवंश, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेद की मनाही करता है और इसमें निवास संबंधी किसी शर्त का कोई उल्लेख नहीं है। भारत के सभी नागरिकों को चाहे उसका जन्म किसी भी राज्य में हुआ बिना किसी भेदभाव के देश भर में एक से अधिकार तथा कर्तव्य प्राप्त हैं।

इस प्रकार भारत में एकल नागरिकता को भारत की अखंडता का प्रतीक भी मान सकते हैं।

Similar questions