Hindi, asked by shreyamenon4609, 5 hours ago

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने पर अनुच्छेद इन हिंदी

Answers

Answered by manishadhiman31
0

Answer:

इम्युनिटी कमजोर होने के कारण लोग बीमारियों के चपेट में जल्दी आ जाते है, जैसे सर्दी-जुखाम व बुखार आदि। कई लोगो में लंबे समय तक सर्दी-जुखाम की समस्या बनी रहती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ को अपने आहार में शामिल करना चाहिए जो आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। बहुत से लोगो को शायद पता नहीं होगा की वो हमेशा बीमार क्यों पड़ जाते है और एंटीबायोटिक दवा का सेवन करते रहते है। हालांकि आपको बाहर के तले पदार्थ व जंक फ़ूड का सेवन करना कम करना होगा इसके बजाय आपको संतुलित आहार व विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना फायदेमंद होता है। चलिए आपको इस लेख में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं विस्तार से बताते हैं।

Explanation:

इम्युनिटी बढ़ाने के आप निम्नलिखित आहार का सेवन कर सकते है ताकि आप जल्दी बीमार न हो सके। आइए विस्तार से जानते हैं।

नींबू का सेवन करें – नींबू में प्राकृतिक रूप से बहुत से औषधीय गुण उपस्थित होता है। इसमें एंटीबायोटिक, एंटी वायरल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल व अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए नींबू शरीर के कई तरह के रोगो को कम करने में मदद करता हैं। रोजाना नींबू पानी लेने से शरीर में पानी की कमी तो दूर होगी साथ में प्रतिशा प्रणाली को मजबूत बनाता है। कुछ शोध के अनुसार नींबू इम्युनिटी को मजबूत बनाता है।

आंवला करे इम्युनिटी मजबूत – आंवला वैसे तो बालों और आंखो के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है। इसके अलावा शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है ताकि रोगो से लड़ने की ताकत बनी रहे। आप आंवला के रस या आंवला का मुरब्बा भी ले सकते हैं।

ग्रीन टी – ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है साथ ही इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। आप अपनी सुबह की शुरुवात ग्रीन टी से कर सकते है क्योकि इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। इस बात का ध्यान रखे एक दिन में केवल दो कप ही ग्रीन टी का सेवन करे क्योंकि अधिक लेने से नुकसान हो सकता हैं।

ओट्स का सेवन करना — अक्सर लोग वजन कम करने के लिए भोजन में ओट्स शामिल करना पसंद करते है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी-माइक्राबियल गुण भी होता है जो आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए रोजाना अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल करे व रोग प्रतिरोधक को मजबूत बनाए।

कच्ची हल्दी का सेवन करें – हल्दी में बहुत से एंटी बैक्टीरियल गुण होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है। इसलिए हल्दी को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। हल्दी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ आंखो की समस्या, त्वचा रोग, हार्ट अटैक, ह्रदयघात आदि से बचाव करता है। इसके अलावा हल्दी वजन को कम करने में मदद करता है। हल्दी घावों को भरने में मदद करता है। हल्दी वाला दूध रोजाना पीने से शरीर की प्रतिशा प्रणाली को मजबूत करता है।

प्याज का सेवन करें – प्याज में लहसुन की तरह एलिसिन नामक मिश्रण पाया जाता है जो संक्रमण को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा एलर्जी व कैंसर के जोखिम को कम करता है। अपने आहार में प्याज को शामिल करे आप चाहे तो सलाद में प्याज का सेवन कर सकते है। 

पत्तेदार सब्जियां का सेवन करें – शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आहार में पत्तेदार सब्जिया बहुत फायदेमंद होता है। हरी सब्जिया में अच्छी मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते है जो बीमारियों को रोकने में मदद करते है। हरी सब्जियों में पालक, ब्रोकली, मेथी, एवोकाडो आदि का सेवन कर सकते है।

लहसुन का सेवन करें – लहसुन में प्राकृतिक रूप से औषधीय गुण मौजूद होता है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। कुछ अध्ययन के अनुसार जेनेटिक बीमारियों को ठीक करने में फायदेमंद माना जाता है। लहसुन सर्दी-जुखाम की समस्या व संक्रमण को रोकने में मदद करता है। आहार में लहसुन को शामिल करना न भूले।

दालचीनी का सेवन करें – दालचीनी अक्सर डायबिटीज के मरीज के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है क्योंकि दालचीनी डायबिटीज को नियंत्रण करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें इम्युनिटी शक्ति बढ़ाने का गुण पाया जाता है। दालचीनी कैंसर जैसे जोखिम रोग को कम करने में कारगर साबित होता है।

इम्युनिटी से जुडी अन्य बातें –

अधिक तनाव लेने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है जिसके कारण वह बीमार होने लगते है। जितना हो सके व्यक्ति को तनाव मुक्त रहने की कोशिश करनी चाहिए।

अक्सर लोगो को देर तक टीवी और मोबाईल देखने की आदत होती है। इस वजह से अनिद्रा की समस्या होती है जो धीरे-धीरे शरीर की प्रतिशा प्रणाली को कमजोर करता है। इसलिए,जल्दी सोने और उठने की आदत लगाए। 

जो लोग शराब व धूम्रपान का सेवन अधिक करते है उनकी इम्युनिटी बहुत कमजोर हो जाती है। इस कारण वे लोग अधिक बीमार पड़ते है। आप बीमार न पड़े इसके लिए शराब व धूम्रपान की आदत को बदलिए।

रोजाना व्यायाम व योग न करने से शरीर के फिटनेस पर असर तो पड़ता है साथ में शरीर कमजोर हो कर बीमार होने लगता है। इसलिए रोजाना व्यायाम व योगा करने की आदत लगाए एव इम्युनिटी को मजबूत बनाये ताकि आपका शरीर बाहर के जीवाणुओं से लड़ सके। 

Similar questions