Hindi, asked by beenachoudhary255, 9 months ago

imaandari ek jeevan shaili par essay in hindi

Answers

Answered by himanshukharpade5
5

Answer:

ईमानदारी सर्वश्रेष्ठ नीति है” जिसका अर्थ है, पूरे जीवन में यहाँ तक कि किसी भी बुरी परिस्थिति में हमें ईमानदार और सच्चा बने रहना चाहिए। “ईमानदारी सर्वश्रेष्ठ नीति है” के अनुसार, एक व्यक्ति को किसी भी सवाल का जवाब देते समय या दुविधा में भी, पूरे जीवन भर सदैव वफादार और सच बोलना चाहिए। जीवन में ईमानदार, वफादार और सच्चा होना, व्यक्ति को मानसिक शान्ति प्रदान करता है। ईमानदारी वास्तव में सबसे अच्छी नीति है क्योंकि यह एक अच्छी तरह से काम करने वाले रिश्ते की नींव है। इतना ही नहीं, यह कई तरह से लोगों के जीवन को पोषण करता है। भरोसा किसी भी रिश्ते का आधार है जो ईमानदारी से प्राप्त किया जाता है।

ईमानदार व्यक्ति हमेशा सुखी और शान्त पूर्ण रहते हैं क्योंकि, वे बिना किसी अपराध के अपना जीवन जीते हैं। सभी के साथ जीवन में ईमानदार होना, हमारी मानसिक शान्ति को प्राप्त करने में मदद करता है, क्योंकि हमें उन झूठों को याद करने की आवश्यकता नहीं पड़ती, जो हमने दूसरों से खुद को बचाने के लिए बोले हैं।

Answered by dackpower
1

Answer:

सादगी के जीवन को एक ऐसे जीवन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसने सभी गैरसैंणों को हटा दिया है। यह एकता द्वारा चिह्नित है। यह सरल है। नतीजतन, यह मुक्त है। यह हमारे जीवन को उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है जो हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।

जीवन में सादगी ईमानदारी के बिना हासिल नहीं की जा सकती। ईमानदारी सादगी के बिना रह सकती है, लेकिन सादगी ईमानदारी के बिना नहीं रह सकती। इस तथ्य पर विचार करें कि हर बार जब हम सत्य नहीं होते हैं, हम एक वैकल्पिक वास्तविकता बनाते हैं। और बाद में, हम दोनों दुनिया में एक जीवन जीने के लिए मजबूर हो जाते हैं: सच्चा वह और जिसे हमने बनाया है। दूसरी ओर, जब हम अपने विवाह, अपने व्यवसाय और अपने रिश्तों सहित जीवन के सभी पहलुओं में ईमानदारी चुनते हैं, तो हम जहां भी होते हैं, उसी जीवन को जीते हैं। ईमानदारी सरलता की ओर ले जाती है, लेकिन बेईमानी दोहराव की ओर ले जाती है - सटीक विपरीत।

ईमानदारी और अखंडता अधिक अंतरंगता का मार्ग प्रशस्त करती है। आपके मित्र "सच्चे आप" से प्यार करते हैं, न कि आप जिसे कृत्रिम रूप से निर्मित करते हैं।

उच्च कोटि के मित्र। ईमानदारी ईमानदारी को आकर्षित करती है। जो लोग भरोसेमंद और ईमानदार होते हैं वे भरोसेमंद और ईमानदार दोस्त आकर्षित करते हैं। और उन सबसे अच्छे दोस्त हैं।

ईमानदार लोग खुद पर भरोसा रखें। अपने आप पर भरोसा करने की क्षमता की जीवन-बदलती शक्ति को कभी कम मत समझो।

कल्याण - ईमानदारी को कम सर्दी, कम थकान, कम अवसाद और कम चिंता से जोड़ा गया है।

कम तनाव - बेईमानी को बनाए रखने की आवश्यकता है। कुछ ऐसा होने का नाटक करने के लिए आपको विस्तार से निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी के लिए भी। ईमानदार लोग आराम करने में सक्षम होते हैं क्योंकि वे सिर्फ खुद और स्वाभाविक रूप से खुद के बारे में बेहतर महसूस करते हैं और कम अभिभूत होते हैं

Similar questions