Computer Science, asked by snlchandra469, 9 months ago

Importance of computer in hindi in 150 words

Answers

Answered by tejaswinis641
1

Answer:

importance of computer

Answered by preetykumar6666
0

कंप्यूटर का महत्व

  • कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग वर्तमान युग में लगभग हर क्षेत्र में किया जाता है। इसीलिए इस युग को आईटी का युग कहा जाता है। और अब हम बिना कंप्यूटर के दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते। आजकल कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण होने का कारण है क्योंकि यह बहुत सटीक, तेज है और कई कार्यों को आसानी से पूरा कर सकता है।

  • कंप्यूटर अपने कर्मचारियों को कुशल और उत्पादक बनाकर व्यवसायों की मदद कर सकते हैं और किसी भी व्यवसाय या कार्यालय में अपना बहुमूल्य समय भी बचा सकते हैं।

  • स्कूलों में कंप्यूटर सीखने वालों को वीडियो या ऑडियो उदाहरणों की मदद से बुनियादी अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे। उच्च शिक्षण संस्थानों में कंप्यूटर प्रोफेसरों और शोधकर्ताओं को अपने काम को बहुत तेज़ी से और कुशल और बेहतर तरीके से करने में मदद करेंगे और कर्मचारियों के अन्य सदस्यों के साथ समान ज्ञान साझा करने में भी उनकी मदद करेंगे।

  • कंप्यूटर कई क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण गैजेट बन जाते हैं; रेलवे, बैंकिंग, बिजली, टेलीफोन विभाग, खरीदारी की गाड़ियां आदि कुछ ही हैं।

  • चिकित्सा उद्योग में कंप्यूटर का उपयोग डॉक्टरों को रोगों का शीघ्र और कुशलतापूर्वक निदान करने में मदद करने के लिए किया जाता है।

अधिक जानिए:

https://brainly.in/question/3476474 What is computer?.............

Similar questions