Hindi, asked by shivkumarrao22, 8 months ago

| Inતe નવાઇ
લવાજી |
"कद छोटा था, पद बहुत बड़ा,
शचिता की या अनुपम मिसाल ।
वह कौन बहादुर या बोलो,
भारत माता का अमर लाल ?"
पाक की नस-नस से​

Answers

Answered by lokeshjoshi06
2

श्री लाल बहादुर शास्त्री, भारतीय राजनेता, भारत के प्रधान मंत्री (1964-66)

श्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सात मील दूर एक छोटे से रेलवे शहर मुगलसराय में हुआ था।

 1946 में जब कांग्रेस सरकार बनी थी, तब देश के शासन में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए एक व्यक्ति जिसे 'little dynamo of a man' बुलाया गया , वह लाल बहादुर थे।

लाल बहादुर शास्त्री के पीछे तीस से अधिक वर्षों की समर्पित सेवा थी। इस अवधि के दौरान, उन्हें महान निष्ठा और क्षमता के व्यक्ति के रूप में जाना जाने लगा। विनम्र, सहिष्णु, बड़ी आंतरिक शक्ति और संकल्प के साथ, वह उन लोगों का आदमी था जो उनकी भाषा को समझते थे।

Answered by Anonymous
0

Answer:

श्री लाल बहादुर शास्त्री जी।

Lal Bahadur Shastri Ji

Explanation:

इसका सही उत्तर है श्री लाल बहादुर शास्त्री जी।

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को मुगलसराय, वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हुआ था। वे स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के नेता भी थे। उन्होंने “जय जवान जय किसान” का नारा दिया जिसका अर्थ है “सैनिक की जय हो, किसान की जय हो”

लाल बहादुर शास्त्री ने पूर्व मध्य रेलवे इंटर कॉलेज मुगलसराय और वाराणसी में पढ़ाई की। उन्होंने 1926 में काशी विद्यापीठ से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उन्हें विद्या पीठ द्वारा उनके स्नातक उपाधि के एक भाग के रूप में "शास्त्री" अर्थात "विद्वान" शीर्षक दिया गया। लेकिन यह खिताब उनके नाम हो गया। शास्त्री महात्मा गांधी और तिलक से बहुत प्रभावित थे।

Similar questions