Hindi, asked by nautiyalsagar1, 8 months ago

इन्टरनेट का जीवन में उपयोग
(80-100 words)

Answers

Answered by wanttogainknowledge
5

Answer:

इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट ने लोगों के जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया है। घर हो या ऑफिस इंटरनेट को कई कारणों से हर जगह इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट के कुछ उपयोगों में संचार, खरीदारी, बुकिंग, शोध और अध्ययन शामिल हैं। इंटरनेट इन दिनों हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। इसने लोगों को काफ़ी करीब ला दिया है। चाहे वे आपके दोस्त हो, परिवार के सदस्य या आपके व्यापार के सहयोगी - हर कोई सिर्फ एक क्लिक दूर है यह बताने के लिए कि हमारे पास इंटरनेट है और यह इंटरनेट का मात्र एक उपयोग है।इंटरनेट ने कई बदलाव लाए हैं। जिस तरह से हम रहते हैं और अपने विभिन्न कार्य करते हैं इसने इन सबको बदल के रख दिया है। इंटरनेट अपने कई उपयोगों के लिए जाना जाता है और इसने लगभग हर क्षेत्र को प्रभावित किया है। आज लगभग सभी चीजें ऑनलाइन हो गई है। यात्रा और पर्यटन ऐसे क्षेत्रों में से एक है जिस पर इंटरनेट का भारी प्रभाव पड़ा है।

Hope it helps

Mark as brainliest

Answered by duragpalsingh
0

                                                  इंटरनेट

इंटरनेट पूरी दुनिया के साथ जोड़ने के लिए एक रास्ता है। इंटरनेट हमें सब को एक साथ जोड़े रखता है। लेकिन इंटरनेट के कभी कभी अधिक उपयोग हानिकारक है। इसके बहुत से कारण हैं ।  अगर हम एक सीमा से अधिक इंटरनेट का उपयोग करते है तो हमारी आंखें लाल हो जाती हैं  है और सिरदर्द भी होने लगता है।  

इंटरनेट केवल हमारे शरीर को को ही नुकसान नहीं बलकि हमारे दिमाग को भी नुकसान पहुचाता है। वहाँ कई साइटों है जो बच्चों के लिए अच्छा नहीं हैं। इंटरनेट एक वेब की तरह है, अगर हम एक सीमा से जायदा चलाते है तो हम उसकी तरफ आकरषित हो जाते हैं।  हम अपने वास्तविक जीवन का अनंद नहीं ले पाते हैं।

इंटरनेट वरदान की तरह भी है और शाप भी ।  अगर हम एक सकारात्मक रास्ते में इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो यह हमारे लिए वरदान है। अगर हम इसे बुरे तरीके से इसतेमाल करते है तो ये हमे बहुत हानिकारक है । हमें इससे दूरी बनाना चाहिए

इंटरनेट में तो कई जानकारी उपलब्ध है और हम उन्हे देखते भी है । कुछ अच्छे और कुछ बुरे हैं, लेकिन हम एक सकारात्मक ढंग से हम एक अध्ययन के लिए पूरक की तरह इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए। इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए अगर हम किसी जानकारी की जरूरत है तो केवल हमें इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए अन्यथा हम प्रयोग नहीं करना चाहिए।

Similar questions