Science, asked by abhiram3980, 9 months ago

इन्टरनेट क्या है? इन्टरनेट पर आधारित प्रमुख संचार माध्यमों के नाम बताते हुए किन्हीं दो का विस्तृत वर्णन कीजिए।

Answers

Answered by resham992000
1

Explanation:

internet Se Hamare Jeevan mein bahut kaam Aane Wali Ek Aisi app hai .jisse hum jo Puche Hua Hamein uska jawab Deti Hai internet par Hamein Aisi Aisi cheez dekhne ko Milti Hai Kasam Soch Bhi Nahi Sakte Jiske Liye Hame bahut sari kitabe bahut sari books ka use karna padta hai Aisi Chhoti Si chij Jo Hame Dur Dur Tak Itni sari digital chij Dikhati Hai interneti Hai

Answered by duragpalsingh
1

                                                  इंटरनेट

इंटरनेट पूरी दुनिया के साथ जोड़ने के लिए एक रास्ता है। इंटरनेट हमें सब को एक साथ जोड़े रखता है। लेकिन इंटरनेट के कभी कभी अधिक उपयोग हानिकारक है। इसके बहुत से कारण हैं ।  अगर हम एक सीमा से अधिक इंटरनेट का उपयोग करते है तो हमारी आंखें लाल हो जाती हैं  है और सिरदर्द भी होने लगता है।  

इंटरनेट केवल हमारे शरीर को को ही नुकसान नहीं बलकि हमारे दिमाग को भी नुकसान पहुचाता है। वहाँ कई साइटों है जो बच्चों के लिए अच्छा नहीं हैं। इंटरनेट एक वेब की तरह है, अगर हम एक सीमा से जायदा चलाते है तो हम उसकी तरफ आकरषित हो जाते हैं।  हम अपने वास्तविक जीवन का अनंद नहीं ले पाते हैं।

इंटरनेट वरदान की तरह भी है और शाप भी ।  अगर हम एक सकारात्मक रास्ते में इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो यह हमारे लिए वरदान है। अगर हम इसे बुरे तरीके से इसतेमाल करते है तो ये हमे बहुत हानिकारक है । हमें इससे दूरी बनाना चाहिए

इंटरनेट में तो कई जानकारी उपलब्ध है और हम उन्हे देखते भी है । कुछ अच्छे और कुछ बुरे हैं, लेकिन हम एक सकारात्मक ढंग से हम एक अध्ययन के लिए पूरक की तरह इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए। इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए अगर हम किसी जानकारी की जरूरत है तो केवल हमें इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए अन्यथा हम प्रयोग नहीं करना चाहिए।

Similar questions