Hindi, asked by nithishguru8731, 7 months ago

इनकी शोभा निरख-निरख कर,इन पर कविता एक बनाऊँ।कवि ओस की सुंदरता पर एक कविता बनाना चाहता है। यदि तुम कवि के स्थान पर होते, तो कौन-सी कविता बनाते? अपने मनपसंद विषय पर कोई कविता बनाओ।

Answers

Answered by nikitasingh79
2

इनकी शोभा निरख-निरख कर,इन पर कविता एक बनाऊँ। कवि ओस की सुंदरता पर एक कविता बनाना चाहता है।

यदि मैं कवि के स्थान पर होते, तो मैं ऋतुओं पर कविता बनाता । अपने मनपसंद विषय पर छात्र अपने विद्यालय के पुस्तकालय से मदद लेकर एक कविता बनाएं।

 

ऋतुओं से संबंधित कुछ अतिरिक्त जानकारी:  

सावन ऋतु में आकाश घने काले बालों से भर जाता है। सब दिशाओं में भंवरे मस्ती से भर गुंजार करने लगते हैं। भौरों के बोलने की आवाज सभी दिशाओं में गूंजने लगती है। भंवरों की गुंजार राग मल्हार की तरह मधुर लगती है। झूलों प्रेम जन झूलने लगते हैं। माननीयों को का मान भंग हो जाता है। सब तरफ प्रेम ही प्रेम बरसने लगता है।।

 

बसंत ऋतु में वृक्षों के झुड़ों में भंवरे गुंजार करने लगते हैं। आम का बौर अपने सुगंध से सारे वातावरण को मादक बना देता है। पक्षियों का समूह आनंद में ध्वनि उत्पन्न करने लगता है। वनस्पतियां रसरंग से परिपूर्ण हो जाती हैं। युवा वर्ग आनंद में झूमने लगता है तथा सब जगह उमंग और उत्साह दिखाई देता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न‌:  

(क) पता करो कि सुबह के समय खुले स्थानों पर ओस की बूँदें कैसे । बन जाती हैं? इसे अपने शिक्षक को बताओ।

https://brainly.in/question/17211328

चमक-चमकना-चमकाना-चमकवाना 'चमक' शब्द के कुछ रूप ऊपर लिखे हैं। इसी प्रकार नीचे लिखे शब्दों का रूप बदलकर सही जगह पर भरो- दमक, सरक, बिखर, बन ।(क) ज़रा सा रगड़ते ही हीरे ने .................................... शुरू कर दिया। (ख) तुम यह कमीज़ किस दर्जी से ........................ चाहते हो? (ग) साँप ने धीरे-धीरे ........... .................. शुरू कर दिया। (घ) लकी को मूर्ख ......................... तो बहुत आसान है। (ङ) तुमने अब खिलौने .......................... बंद कर दिए?

https://brainly.in/question/17211332

Answered by Anonymous
1

Explanation:

तितली रानी

तितली रानी, तितली रानी 

दूर देश से आई हो। 

इतने सुंदर, रंग-बिरंगे 

पंख कहाँ से लाई हो।

फूल तुम्हें हैं अच्छे लगते।

आसमान में उड़ना है भाता।

जैसे तुम कोई शहज़ादी हो 

जो परीलोक से आई हो।

Similar questions