Music, asked by nareshgagrai7, 6 months ago

इनसान को अपने हाथ से बहुत कम मेहनत करने की ज़रूरत क्यों पड़ती है?​

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

Mai abhi yeh answer likh ke haat se mehnet hi kar raha hu

vaise answer modern technology h....

Exceptions

but not for soldiers and farmers......

Answered by abhimalviya121
0

Answer:

पूरी दुनिया में खेती-किसानी को सबसे मेहनती काम माना जाता है। किसान दिन-रात काम करके हमारे लिए अन्न पैदा करता है बावजूद इसके वो दूसरों पर निर्भर रहता है। लगातार मेहनत के बीच किसान अपना ख्याल रखना भूल जाता है जिस कारण उन्हें कई सारी बीमारियां अपने चपेट में ले लेती हैं।

जैसा कि महाकवि कालीदास ने कहा, 'शरीरमाद्यं खलु धर्मसाधनम्' अर्थात् शरीर की रक्षा करना मनुष्य का पहला धर्म है, जैसे विचार के पक्षधर जोधपुर निवासी ऑस्टियोपैथी (अस्थिचिकित्सा) चिकित्सक डॉ. गोवर्धनलाल पाराशर पिछले 35 सालों से देशभर के किसानों के हित और उनके स्वास्थ्य लाभ की दिशा में काम कर रहे हैं। बीते दिनों उनसे अन्नदाता किसानों की सेहत को लेकर एक चर्चा हुई, प्रस्तुत है किसानों के हितार्थ बहुमूल्य जानकारी-

वे बताते हैं, "भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के पूर्व निदेशक रहे डॉ. मंगला राय के आमंत्रण पर भी मैंने किसान सम्मेलन में भी यही बात साफ तौर पर कही थी कि प्राकृतिक माहौल में रहने के बावजूद भी किसानों को बीमारियों से छुटकारा क्यूं नहीं मिल रहा ? इसकी एक वजह यह भी है कि किसान भाई खेती में एक ही प्रकार का काम लगातार करते रहते हैं, एक ही शारीरिक स्थिति में लगातार रहते हैं। सभी कामों में रीढ़ की हड्डी को झुकाना, मोड़ना पड़ता है। दिनभर के थके हारे किसान शाम-रात को गांव-खलिहान में परंपरागत खाट (खटिया) में सो जाते हैं।

Explanation:

please mark as brainlist answer and follow me

Similar questions