Hindi, asked by adam2581, 1 year ago

Indian selection ki Disha Mein Chote Chote Kadam Badha Bada Parivartan 700 words nibandh

Answers

Answered by abhi178
0
ईंधन का संरक्षण करने से पूर्व हमें ये समझना जरूरी है कि हमारे जीवन में ये क्या मायने रखते हैं ? आखिर क्यों करना चाहिए इनका संरक्षण ? ईंधन वास्तव मे प्रकृति का दिया वह तोहफा है, जो ज्वलित होने पर विशाल मात्रा में उर्जा का उत्सर्जन करता है। जिस उर्जा का उपयोग हम अपने दैनिक जीवन मे उपयोग में लाये वस्तुओं को चलाने में करते हैं ।जैसे - गाड़ी , पंखा , मोटर, कल-कारखाना , विद्युत चालित सभी संत्र बगैरह - बगैरह सभी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ईंधन पर निर्भर हैं।तो जाहिर है कि ईंधन हमारे लिए कितना जरुरी है ।

ईंधन का संरक्षण हमारे लिए एक जटिल समस्या है ।जिसका निवारण हम सभी को साथ मिलकर करनी चाहिए । यह जरुरी नही है कि बदलाव अचानक किया जाय , धीरे - धीरे से छोटे - छोटे बदलाव से भी हम ईंधन का संरक्षण कर सकते हैं । कुछ तरीके इस प्रकार हैं -

१. किसी भी बदलाव का आरंभ स्वयं से करना शुभ और तार्किक माना जाता है।
इसिलिए अपने आप से यह वादा करें कि ईंधन की बर्वादी नहीं करेंगे । व्यक्ति को ईंधन की महत्ता बताएँगे और उसका संरक्षण करना का तरीका बताकर जागरुक करेंगे ।
"क्योकि जानकारी का अभाव ही हमे विफल बनाता है । "
और यह भी सच है कि
"एक जागरुक समाज का निर्माण जागरुक व्यक्तियों से बनती है ।"

२. घर में हो रहे अनावश्यक विद्युत के उपभोग को रोकें । जैसे - उच्च शक्ति के बल्व की बजाय , LED बल्व का उपयोग करें , पंखे , TV, refrigerator, coolar , A/C इत्यादी का उपयोग अनावश्यक न करें ।

३.भोजन बनाने के लिए ढक्कन वाले बर्तन का उपयोग करें , इससे भोजन के पोषकतत्व बरकरार रहते हैं ।

४. आजकल LPG गैस का उपयोग खाना बनाने में होता है । LPG अत्यंत सीमित मात्रा में पाया जाने वाला ईंधन है। अत: यह जरुरी है कि हम इसके संरक्षण पर अधिक घ्यान दें । जहाँ तक संभव हो, खाना बनाने के लिए सोलर कुकर का उपयोग करें । अगर आप LPG का उपयोग कर रहे हैं तो उपयोग के तुरंत बाद रेगूलेटर बंद कर दे । कोशिर करें कि LPG चूल्हा बार - बार मही जलाना है।

५. गाड़ी , मोटरसाइकिल का व्यर्थ उपयोग न करें । बेहतर होगा अगर आप छोटी दूरी पैदल या फिर साइकिल से तय करें । यह आपको स्वस्थ भी रखेगाकराएँ।

६. ट्रॉफिक के समय गाड़ी के इंजन को बंद कर दे । गाड़ी को मध्यम चाल से चलाएँ । समय - समय पर इंजन की जाँच कराएँ।

ऐसी बहुत सारी तरीके हैं जो ईंधन का संरक्षण करने मे कारगर है , और होनी भी चाहिए क्योंकि ,
" किसी भी बड़े से बड़े योजनाओं के सफल होना अनगिनत छोटी - छोटी सफलता पर निर्भर करता है "। केवल जरुरत है तो अपने मे दृढ निश्चय करने की ।

Answered by aishowrya
1
H e y a !

Here is an essay on Save fuel in Hindi !

ईंधन एक प्राकृतिक संसाधन है जो उपयोगी ऊर्जा पैदा करता है जब यह रासायनिक या परमाणु प्रतिक्रिया से गुजरता है। कोयला, लकड़ी, तेल, पेट्रोल या गैस ऊर्जा प्रदान करते हैं जब हम उन्हें ईंधन पर विचार करते हैं। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ईंधन आदमी नहीं बनाया गया है और यह केवल स्वाभाविक रूप से होता है, इसलिए इसकी समझदारी का उपयोग आज के लिए ज्यादा नहीं है बल्कि भविष्य की पीढ़ी के लिए भी बहुत ज्यादा है।

हमें केवल अपने वाहनों को चलाने के लिए ईंधन की जरूरत नहीं है, लेकिन हमें अपना जीवन और बेहतर वातावरण भी चलाने की जरूरत है। समय-समय पर दुनिया में ईंधन की कमी पैदा होती है। अधिकांश देशों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ईंधन का आयात करना होगा कोयले और तेल और गैस जैसे जीवाश्म ईंधन अप्राप्य संसाधन हैं। 

दूसरे शब्दों में, बढ़ती उपयोग पृथ्वी के भीतर उनकी मौजूदगी को कम करता है। इसलिए वहां एक समय आएगा जब वे अब उपलब्ध नहीं होंगे। जवाब वैकल्पिक और नवीकरणीय स्रोतों को विकसित करना है या हमारे प्राकृतिक संसाधनों का विवेकपूर्ण ढंग से उपयोग करना है। गैर-पारंपरिक ऊर्जा संसाधनों के विकास के बावजूद, सामान्य जनसंख्या प्राकृतिक तेल और गैस के साथ उनके उपयोग के बारे में अभी भी आशंका है, मुख्यतः उनके कम ऊर्जा मूल्य और उन्हें प्रयोग करने में असुविधा के कारण। बेहतर पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए हमें ईंधन बचाने चाहिए अब ईंधन कैसे बचाया जा सकता है एक बेहतर वातावरण और स्वास्थ्य को अच्छी तरह से आगे बढ़ाया जा सकता है। 

औद्योगिकीकरण, मशीनरी और परिवहन के तेज तरीके जीवन का एक तरीका और समृद्धि के प्रतीक बन गए हैं। वे हर रोज बहुत सारे तेल और गैस का उपयोग करते हैं, लेकिन हम विकास पर इतनी तीव्रता से देखते हैं कि हमने अपनी आंखों को बड़ी तस्वीर में बंद कर दिया है कि प्राकृतिक भंडार के बिना विकास का कोई मतलब नहीं है और इसलिए उन्हें एक स्थायी विकास से गुजरना पड़ता है और नहीं। एक दूसरे की कीमत पर मोटर वाहन द्वारा ईंधन के दहन के कारण हमारा पर्यावरण प्रभावित हो रहा है। ऑटोमोबाइल पेट्रोल या डीजल पर चलता है, ऑटोमोटिव ऑटोमोबाइल चलाने के लिए ईंधन को जलाता है।

जला दिया जाने वाला ईंधन पर्यावरण में जारी किया जाता है, यह जारी धूम्रपान या जला हुआ ईंधन पृथ्वी के ओजोन परत को कम कर रहे हैं। ओजोन परत की कमी के कारण, ग्रीनहाउस प्रभाव हो रहा है और पृथ्वी गर्म हो रही है और अंदर से जल रहा है। ये सभी हमारे स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर रहे हैं एक ही समय में हालांकि यह पर्यावरण के लिए भी खराब है और अधिक पेट्रोल हम जितने उत्सर्जन हम बनाते हैं उसका उपयोग करते हैं।

यह उच्च समय है कि मानवता जीवाश्म ईंधन से दूर है और इसका वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग किया जाता है। हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण पर काफी प्रभाव डालने के लिए एक आसान काम नहीं है। लेकिन अगर हम प्रेरित हैं और वास्तव में सकारात्मक आदतों को विकसित करने के लिए हमारी जीवन शैली को समायोजित करना चाहते हैं, और पर्यावरण के खिलाफ नकारात्मक रुझानों को बदलने और ईंधन जमा बचाने के लिए, यह एक जरूरी है भविष्य के लिए ईंधन की बचत इसलिए एक जरूरी आवश्यकता है 

आज हम सब अपनी प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद करने की दौड़ में हैं क्योंकि हमारी लापरवाही और अज्ञानता केवल पेट्रोल या डीजल ही नहीं बल्कि प्राकृतिक गैस, प्रोपेन और तेल जैसे अन्य सभी प्रकार के ईंधन बहुत जल्द ही गायब हो जायेंगे। यहां हम बेहतर पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए सहेजें ईंधन के कुछ सुझावों के साथ हैं। अपनी गाड़ी चलाते समय गति धीमी हो जाती है और गति की गति को छूने के रूप में गति को ईंधन की खपत को बढ़ाता है जिससे ईंधन अर्थव्यवस्था कम हो जाती है।

ज्यादा क्लच और अनावश्यक रूप से उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे ईंधन की अतिरिक्त खपत होगी। शहर के चारों ओर चलाते समय एयर कंडीशनर बंद करें हमारी कार का उचित रखरखाव भी आवश्यक है। एक निश्चित लाभ के बाद इंजन के तेल को साफ करें जैसे गंदी इंजन तेल आंतरिक इंजन घर्षण पैदा कर सकते हैं और ईंधन के अपव्यय को आगे बढ़ा सकते हैं। खाना पकाने और हीटिंग ईंधन को घर पर भी बचाया जा सकता है। उपयोग में नहीं होने पर बिजली के उपकरणों का स्विच करें। बिजली के तारों की अच्छी गुणवत्ता का उपयोग करें जो न केवल बिजली को बचाता है बल्कि आपके बिजली का बिल भी कटौती करता है

#hope it helps !
Similar questions