Hindi, asked by Anonymous, 1 year ago

informal letter to friend in Hindi


aditya2020222003: topic

Answers

Answered by kajollenka16
5

Explanation:

2094/155, गणेश पूरा

त्रि नगर, दिल्ली

20 जुलाई, 2015

प्रिय अंकित,

सप्रेम नमस्कार।

तुम्हें जानकर प्रसन्नता होगी कि मैंने लोदी एस्टेट, नई दिल्ली स्थित सरदार पटेल विद्यालय में आठवि कक्षा में प्रवेश लिया हैं। यह विद्यालय दिल्ली के सर्वोतम विद्यालयों में से एक हैं। यहाँ की प्रधानचर्या बहुत सजग और सचेत हैं।

यह विद्यालय बहुत बड़ा हैं। यहाँ पढ़ाई के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेल-कूद, संगीत-नृत्य आदि पर भी पूर्ण ध्यान दिया जाता हैं। बच्चो के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आहार-तालिका का प्रयोजन हैं। सभी शिक्षक भी बहुत परिश्रमी हैं।

आशा हैं, इस विद्यालय में रहकर मैं हर क्षेत्र मैं विशेष उन्नति कर सकूँगा। तुम भी मुझे अपने विद्यालय के बारे में बताना। अपने माता-पिता को मेरा प्रणाम कहना व स्नेहा को प्यार।

तुम्हारा मित्र

पूजित सिंह

Answered by Priatouri
3

मित्र को अनौपचारिक पत्र इस प्रकार है

Explanation:

बी 55/4  

गोविंदपुरी,

नई दिल्ली - 110087,

प्रिय मित्र राघव,

मैं यहां कुशल मंगल हूं और आशा करता हूं कि तुम भी वहां कुशल होंगे इस पत्र के जरिए मैं तुम्हें हमारे पसंदीदा उत्सव बतुकम्मा को हमने अपनी कॉलोनी में कैसे मनाया वह साझा करना चाहता हूं।

हमने नवरात्रि के पहले 5 दिन अपनी कॉलोनी को साफ कर वहां पर तरह-तरह की रंगोलियां फूलों और रंगों से बनाई । इस उत्सव के दौरान महिलाओं ने अपने पारंपरिक वस्त्र साड़ी लहंगा चोली आदि धारण किए और बहुत सुंदर सुंदर आभूषण भी पहने। पुरुषों ने भी इस उत्सव को मनाने में अपने भरपूर योगदान दिया जैसे कि उन्होंने हर दिन आसपास के क्षेत्र से अच्छे सुंदर ताजा फूलों को एकत्रित कर बाथुकम्म जी की सेवा में अर्पण किया।  

इस उत्सव के अंतिम दिवस पर हम सब ने बाथुकम्मा जी की मूर्ति को बहुत धूमधाम से यमुना नदी में विसर्जित किया। इस अवसर पर सभी महिलाओं ने बतुकम्मा जी पर लगे लैब का अप्रैल को अपने मंगलसूत्र पर लगाकर अपने पतियों की लंबी आयु और उन पर अपना आशीर्वाद बनाए रखने की कामना की।

आशा करता हूं कि तुम अगले वर्ष हमारे साथ इस उत्सव को मनाने जरूर आओगे।

तुम्हारा मित्र

राजन

ऐसे और पत्र पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें:

अपने मित्र के दादाजी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए पत्र लिखिए​

https://brainly.in/question/9644022

Similar questions