Hindi, asked by rutuja55, 11 months ago

information about joker in marathi​

Answers

Answered by ashish256462
0
साँचा:Infobox superhero जोकर एक काल्पनिक पात्र है, डीसी (DC) कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित एक चित्रकथा पुस्तक का प्रमुख खलनायक. बारबरा गॉर्डन के पक्षाघात तथा दूसरे रॉबिन, जैसन टॉड की मृत्यु सहित, बैटमैन के जीवन में अनगिनत त्रासदियों के लिए सीधे जिम्मेदार होने के कारण वह बैटमैन का प्रमुख शत्रु है। वह पहली बार जेरी रॉबिन्सन, बिल फिंगर और बॉब केन द्वारा रचित, बैटमैन #1 (बसंत 1940) में दिखाई दिया था।

संपूर्ण चित्रकथा पुस्तक में उसकी उपस्थितियों के दौरान, जोकर को प्रधान अपराधी के रूप में चित्रित किया गया है जिसका चरित्र चित्रण विविध रूपों में किया गया है। उसकी मूल और वर्तमान में प्रभावी छवि, विकृत, परपीड़क विनोदप्रियता वाले एक अत्यंत बुद्धिमान मनोरोगी की है, जबकि अन्य संस्करणों में उसकी विनोदप्रियता, सनकीपन और उसकी अजीबोगरीब हरकतों पर जोर दिया गया है। इसी प्रकार, इस पात्र के लंबे इतिहास में उसकी उत्पत्ति की अनेक कथाएं हैं; सर्वाधिक आम रूप से उसे, रासायनिक अपशिष्ट की एक टंकी में गिरता हुआ दिखाया गया है, जिससे उसकी चमड़ी का रंग उड़ जाता है और उसके बाल हरे तथा होंठ चमकीले लाल हो जाते हैं, जो उसे एक विदूषक का रूप देते हैं।

बैटमैन टेलीविजन श्रृंखला में जोकर की भूमिका सीजर रोमेरो के द्वारा निभाई गई है, टिम बर्टन के बैटमैन में जैक निकोल्सन ने तथा क्रिस्टोफर नोलन के द डार्क नाईट में हीथ लेजर ने जोकर की भूमिका निभाई थी, जिसने लेजर के लिए मरणोपरांत सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अकादमी पुरस्कार अर्जित किया था। लैरी स्टॉर्च, फ्रैंक वेलकर, मार्क हैमिल, केविन माइकल रिचर्डसन, जेफ बेनेट और जॉन डिमैगियो ने अनुप्राणित (एनीमेटेड) प्रारूपों में पात्रों के लिए आवाज प्रदान की थी।

लोकप्रिय माध्यमों में सर्वाधिक प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त खलनायकों में से एक, जोकर को विजार्ड की सर्वकालीन 100 महानतम खलनायकों की सूची में #1 स्थान दिया गया।[1]उसे आईजीएन (IGN) की सर्वकालीन 100 सर्वश्रेष्ठ चित्रकथा पुस्तक खलनायकों की सूची में भी #2 स्थान दिया गया [2], एम्पायर की इतिहास के महानतम चित्रकथा पुस्तक पात्रों की सूची में उसे #8 स्थान मिला (सूची में उच्चतम स्थान प्राप्त करने वाला खलनायक सहित)[3] और विजार्ड पत्रिका की सर्वकालीन 200 महानतम चित्रकथा पुस्तक पात्रों की सूची में पांचवां सर्वकालीन महानतम चित्रकथा पुस्तक पात्र होने के साथ ही वह सूची में उच्चतम स्थान वाला खलनायक भी रहा। [4] Fandomania.com ने अपनी महानतम 100 कथा पात्रों की सूची में जोकर को 30वां स्थान दिया.[5]


Similar questions