Hindi, asked by sriahanth, 1 year ago

information about rainbow in hindi

Answers

Answered by swapnil756
3
नमस्कार दोस्त
___________________________________________________________

इंद्रधनुष के रंगों में सभी का अपना अनोखा सौंदर्य है। प्रत्येक का अपना अलग अर्थ होता है और प्रत्येक उनमें से प्रत्येक के लिए भावनाओं और विश्वासों को अद्वितीय बनाती है। प्रत्येक संस्कृति में किसी भी रंग का कोई प्रतिनिधि होता है या किसी भावना, परंपरा और कई बार संस्थाओं या संगठनों को भी नामित करने के लिए उपयोग किया जाता है, पूरे देश भी। आयरलैंड का उल्लेख किस रंग में आता है?

उदाहरण के लिए रंग लाल का उपयोग लगभग हर संस्कृति में चेतावनी या खतरे को नामित करने के लिए किया जाता है, जबकि प्रेम और जुनून का प्रतिनिधित्व करते हुए भी यह रेड क्रॉस का प्रतिनिधित्व करता है चीन और जापान में लाल, जीवन, जीवन शक्ति और धन का प्रतीक है और इंद्रधनुष के सभी रंगों से अधिक सम्मानित होता है।

ऑरेंज रचनात्मकता, आनंद, जीवंतता, खुशी, चंचलता और युवाओं का प्रतिनिधित्व करता है। एक ही समय में यह भी एक शक्ति का रंग है लाल और पीले रंग का एक संयोजन होने के नाते ये शेयर इंद्रधनुष के उन रंगों के साथ होता है, जो आम तौर पर एक अधिक संतुलित तीव्रता प्रदर्शित करता है।

पीला प्राकृतिक रूप से सूरज और इसकी जीवन देने वाली ऊर्जा से जुड़ा हुआ है, हालांकि नारंगी या लाल से कम गहन तरीके से पीला एक विरोधाभासी रंग का एक सा है यद्यपि यह खुशी, खुशी की बुद्धि और बुद्धि का प्रतीक है, लेकिन यह कुछ संस्कृतियों में भयावहता का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि दूसरों (जापान) में बहादुरी दर्शाती है।

हरा, दोनों पैसे और प्रकृति का रंग एक विरोधाभासी रंग का एक सा लगता भी हो सकता है, लेकिन याद रखना, हम पैसे का रंग हरा! यह माँ की धरती और प्रकृति का रंग है कहीं नहीं यह आयरलैंड की तुलना में अधिक स्पष्ट है, "द एमेरल्ड इस्ले"

रंग ब्लू एक आध्यात्मिक भावना का आह्वान करता है यह खतरनाक है और सुरक्षा, विश्वास, करुणा, स्थिरता, धैर्य और रहस्यवाद दर्शाती है। ब्लू दूरी का रंग है और आकाश, महासागर और आकाश का प्रतिनिधित्व करता है यह हमें अपने क्षितिज का विस्तार करने और भविष्य को देखने के लिए प्रेरणा प्रदान करता है।

रंग इंडिगो अनन्तता, रहस्यवाद, आध्यात्मिक प्राप्ति और स्वर्गीय अनुग्रह को दर्शाता है और वास्तव में इंद्रधनुष के सभी रंगों में कम से कम अच्छी तरह से जाना जाता है। यह बैंगनी रंग के एक रंग के साथ नीले रंग की एक गहरी छाया है, आधी रात के रंग का रंग।

पिछले, लेकिन कम से कम, इंद्रधनुष के सभी रंगों की मेरी निजी पसंदीदा, वायलेट यह शाही रंग है जो बड़प्पन को दर्शाता है रॉयल्टी और प्राधिकारी या उच्च रैंक के लोग बैंगनी वस्त्र पहनते थे।
______________________________________________________

आशा है इससे आपकी मदद होगी
Similar questions