Hindi, asked by viveknaykude, 11 months ago

information on Mahatma Gandhi in Hindi language

Answers

Answered by Mahi0000
2
ANSWER IS HERE.....
______________________
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~_राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। हम उन्‍हें प्‍यार से बापू पुकारते हैं। इनका जन्‍म 2 अक्‍टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ। सभी स्‍कूलों और शासकीय संस्‍थानों में 2 अक्‍टूबर को इनकी जयंती मनाई जाती है। उन्‍हीं के प्रेरणा से हमारा देश 15 अगस्‍त 1947 को आजाद हुआ। 
गांधीजी की 30 जनवरी को प्रार्थना सभा में नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्‍या कर दी। महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट दिल्‍ली पर बनी हुई है।

plz mark as brainliest answer..plz
Answered by Anonymous
1
\textbf{Hey there!}

=>Here is ur on about gandhiji<=

मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें महात्मा गांधी के नाम से जाना जाता है, का जन्म \textbf{2 अक्टूबर 1869} को हुआ था। वह पेशे से वकील थे। वह कानून का अभ्यास कर सकता था और एक आरामदायक जीवन बिता सकता था। हालांकि, उन्होंने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में भाग लेकर अंग्रेजों से लड़ने का फैसला किया। उन्होंने विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों को पूरा किया और कई भारतीय नागरिकों को उनके साथ शामिल होने के लिए प्रेरित किया। इन आंदोलनों का अंग्रेजों पर बड़ा प्रभाव पड़ा।

अपने समय के विभिन्न अन्य नेताओं के विपरीत, गांधीजी ने अंग्रेजों को दूर करने के लिए हिंसक और आक्रामक साधनों का सहारा नहीं लिया। उन्होंने सच्चाई और अहिंसा का मार्ग लिया और बड़ी संख्या में भारतीयों द्वारा समर्थित किया गया। उन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत को मुक्त करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

|Hop€__it__Help$| :-!!
Similar questions