Hindi, asked by devashish3139, 1 year ago

Inspiration from bapu in hindi

Answers

Answered by MarkAsBrainliest
7
स्वतंत्रता के संघर्ष और प्रेरणा के लिए बापू को पत्र :

प्रिय बापू,

मुझे बहुत खुशी है कि मुझे आपको यह वादा करने वाला पत्र लिखने का यह शानदार मौका मिला है।

मैं सिर्फ यह कहना चाहता हूं कि मैं ब्रह्मांड की आवाज़ का प्रचार करने के अपने अद्भुत सिद्धांत का पालन करता हूं - एक आंख की बदले एक और आंख दुनिया को अंधा बनाती है। उस दिन से, मुझे पता चला है कि जो कुछ भी कारण हिंसा है, वह मुश्किलों से हमें सबसे कठिन प्रश्नों का समाधान नहीं देता है। लोग कह सकते हैं - यह कैसे संभव है? एकमात्र उत्तर मैं दे सकता हूं कि - बापू का जीवन पढ़ें।

अक्सर मेरे दोस्तों से बात करते समय, हम दुनिया को बदलने के लिए एक स्वर का उपयोग करते हैं और उस पल में, मुझे आपके शब्दों को याद है - परिवर्तन करने के लिए, परिवर्तन बनें। ये शब्द स्व-सुधारों पर रीडायरेक्ट करते हैं जो सभी का सबसे महत्वपूर्ण कारक है। अगर हम अंदरूनी को संशोधित नहीं करते हैं, तो कोई मौका नहीं है कि हम दूसरों के लिए बात करने में सक्षम होंगे।

आप पेशे से एक बैरिस्टर थे और आप एक शानदार और अमीर जीवन जी सकते थे, लेकिन आपने गणतंत्र देश बनाने के लिए अन्य महान स्वतंत्रता सेनानियों के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत का नेतृत्व करना चुना। आपने न केवल एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में किया बल्कि आप भारतीयों के लिए अहिंसा के मार्ग का पालन करने के लिए एक बेहतर मार्ग दिखाया। आपके जीवन ने हमें सरल रहने और भीतर से शांतिपूर्ण रहने के लिए सिखाया।

जब मैं हाईस्कूल में था, तो मैंने सत्य के साथ प्रयोग करने का एक लेखन पढ़ा। आधुनिक दुनिया में, सच्चाई के मार्ग का पालन करके एक संत जीवन जीने के लिए पहाड़ियों को तोड़ने के रूप में कठिन है। तथ्य यह है कि आपने इसे दूर किया था। यही वह जगह है जहां प्रेरणाएं आईं।

आपके जीवन में, आप पवित्र शब्दों के साथ भारत जैसे देश की अगुआई करके स्वतंत्रता लाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। स्वतंत्रता तलवारों की मदद से भी आई, लेकिन आपके रास्ते ने भी इसे आसान बना दिया।

हम आपको बुलाते हैं - बापू, राष्ट्र के पिता। इसका क्या मतलब है? आपका जीवन केवल यह नहीं है कि हम सभी दिल से आपका सम्मान करते हैं लेकिन आपके काम हमें सर्वशक्तिमान द्वारा प्रदान किए गए एक सुंदर जीवन जीने के लिए भी मार्गदर्शन करते हैं और इसके लिए हम आपके लिए आभारी हैं, बापू।
Similar questions