Social Sciences, asked by Manvikaiwart233, 8 months ago

Internet aur pustakalay se kisi desh ki swatantrata prapti ke bare me pata kare aur us par ek diwar post taiyar kare

Answers

Answered by skyfall63
12

सिंगापुर समझौते की स्वतंत्रता 1965 7 अगस्त 1965 को मलेशिया सरकार और सिंगापुर सरकार के बीच एक समझौता था जिसने सिंगापुर को स्वतंत्रता प्रदान की। सिंगापुर अधिनियम 1966 ने संधि का पालन किया। [2] इस समझौते में मलेशिया के प्रधान मंत्री तंकू अब्दुल रहमान द्वारा किए जाने वाले सिंगापुर पर एक उद्घोषणा शामिल थी; सिंगापुर का एक अलग उद्घोषणा सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली कुआन यू द्वारा किया गया था।  समझौते के परिणामस्वरूप, सिंगापुर ने मलेशिया से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त की, और राष्ट्रमंडल राष्ट्र के भीतर, 9 अगस्त 1965 से प्रभावी हुआ।

Explanation:

  • सिंगापुर की कॉलोनी या बस सिंगापुर एक ब्रिटिश क्राउन कॉलोनी थी, जो 1946 से 1963 तक अस्तित्व में थी। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में जब जापान के साम्राज्य ने मित्र राष्ट्रों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, तो सिंगापुर 1945 में अंग्रेजों को वापस कर दिया गया। 1946 में, स्ट्रेट्स बस्तियों को भंग कर दिया गया और कोकोस-कीलिंग और क्रिसमस द्वीप के साथ सिंगापुर एक अलग क्राउन कॉलोनी बन गया। 1955 में आंशिक आंतरिक स्व-शासन प्राप्त करने तक कॉलोनी यूनाइटेड किंगडम द्वारा शासित थी।
  • 15 अगस्त 1945 को जापान ने मित्र राष्ट्रों के सामने आत्मसमर्पण करने के बाद, सिंगापुर में एक विसंगति की स्थिति थी, क्योंकि ब्रिटिश नियंत्रण लेने के लिए नहीं पहुंचे थे, जबकि जापानी कब्जाधारियों की आबादी पर काफी कमजोर पकड़ थी। लूटपाट और बदले की हत्या की घटनाएं व्यापक थीं।
  • सितंबर 1945 में जब ब्रिटिश सैनिक सिंगापुर लौटे, तो हजारों सिंगापुरवासियों ने उन्हें खुश करने के लिए सड़कों पर कतार लगा दी। सितंबर 1945 और मार्च 1946 के बीच सिंगापुर पर ब्रिटिश सैन्य प्रशासन (BMA) का शासन था, जिसके दौरान इसने दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए ब्रिटिश गवर्नर-जनरल के मुख्यालय के रूप में भी कार्य किया। हालांकि बिजली और पानी की आपूर्ति प्रणाली, टेलीफोन सेवाओं, साथ ही साथ सिंगापुर के बंदरगाह पर सुविधाओं सहित अधिकांश बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया गया था
  • चावल सहित भोजन की भी कमी थी और इसके कारण कुपोषण, बीमारी और बड़े पैमाने पर अपराध और हिंसा हुई। बेरोजगारी, उच्च खाद्य मूल्य, और श्रमिकों के असंतोष की परिणति 1947 में सार्वजनिक परिवहन और अन्य सेवाओं में बड़े पैमाने पर ठहराव के कारण हुई। 1947 के अंत तक, दुनिया भर में टिन और रबर की बढ़ती मांग के कारण, अर्थव्यवस्था ठीक होने लगी। लेकिन अर्थव्यवस्था को युद्ध-पूर्व स्तरों पर वापस आने में कई और साल लगेंगे।
  • 1 अप्रैल 1946 को, स्ट्रेट्स सेटलमेंट को भंग कर दिया गया और सिंगापुर एक गवर्नर की अध्यक्षता में एक नागरिक प्रशासन के साथ एक क्राउन कॉलोनी बन गया और प्रायद्वीपीय मलाया से अलग हो गया। जुलाई 1947 में, अलग-अलग कार्यकारी और विधान परिषदें स्थापित की गईं और अगले वर्ष विधान परिषद के छह सदस्यों के चुनाव की अनुमति देने के प्रावधान किए गए। 30 नवंबर, 1959 को, स्टेट आर्म्स और स्टेट फ्लैग के उपयोग और प्रदर्शन और राष्ट्रीय गान के प्रदर्शन को विनियमित करने के लिए सिंगापुर स्टेट आर्म्स एंड फ्लैग और नेशनल एंथम अध्यादेश 1959 पारित किया गया था।
  • सिंगापुर की रक्षा करने में अंग्रेजों की विफलता ने सिंगापुर में स्थानीय लोगों की नजर में अचूक शासकों के रूप में उनकी विश्वसनीयता को नष्ट कर दिया था। युद्ध के बाद और उसके बाद के दशकों में स्थानीय आबादी के बीच एक राजनीतिक जागृति और राष्ट्रवादी और उपनिवेशवाद विरोधी भावनाओं का उदय हुआ, जिसमें मर्देका के लिए रोना भी शामिल था, जिसका मोटे तौर पर मलय भाषा में "स्वतंत्रता" में अनुवाद किया गया था। ब्रिटिश, अपनी ओर से, सिंगापुर और मलाया के लिए धीरे-धीरे बढ़ते स्व-शासन के एक कार्यक्रम को तैयार करने के लिए तैयार थे। क्राउन कॉलोनी 16 सितंबर 1963 को भंग कर दी गई थी जब सिंगापुर मलेशिया का राज्य बन गया था, द्वीप पर ब्रिटिश शासन के 144 साल पूरे हो गए थे।
  • 9 अगस्त 1965 को, सिंगापुर ने आधिकारिक रूप से राजनीतिक, आर्थिक और नस्लीय विवादों के कारण सिंगापुर को स्वतंत्र गणराज्य बनने के लिए छोड़ दिया।

To know more

Singapore got independence in the year of - Brainly.in

brainly.in/question/178702

Answered by gk6557486
16

Explanation:

इंटरनेट और पुस्तकालय से किसी देश की स्वतंत्रता प्राप्ति के बारे मे पता करें और उस पर एक दीवार पोस्टर तैयार करें

Similar questions