History, asked by Siyakusumakar24, 1 year ago

Internet ek sanchar kranti par anuched answer me and earn 99 points

Answers

Answered by Anonymous
672
Hey mate ^_^

=======
Answer:
=======

इंटरनेट हर क्षेत्र की महत्वपूर्ण ज़रुरत के रुप में सामने आया है। यह रामबाण औषधि की तरह कार्य करता है। पहले अध्ययन के लिए पुस्तकों व पत्र-पत्रिकाओं तक ही सीमित रहना पड़ता था। इस कारण मनुष्य का ज्ञान भी सीमित रहता था।

जितनी जानकारी उसे एक या दो समाचार-पत्रों, पत्र-पत्रिकाओं या पुस्तकों से प्राप्त होती थीं , उससे कहीं अधिक सामग्री आज उसे कंप्यूटर तथा इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध हो जाती है। 

एक व्यापारी से लेकर आम आदमी तक समाचार-पत्र पर निर्भर था। परन्तु आज किसी भी विषय में जानकारी या उससे जुड़े समाचार चाहिए, तो कंप्यूटर खोलिए और तुरंत जानकारी प्राप्त कीजिए।

इंटरनेट में समाचार, विज्ञापन, खरीद-फ़रोक्त, व्यापार संबंधी सूचनाएँ, नौकरी संबंधी सूचनाएँ सभी एक स्थान पर प्राप्त कर हो जाती हैं। यह ऐसी संचार क्रांति है, जिसने सब बदलकर रख दिया है।

#Be Brainly❤️
Answered by Priatouri
56

इंटरनेट एक संचार क्रांति।

Explanation:

इंटरनेट की शुरुआत या उत्पत्ति शीत युद्ध के दौरान अमेरिका में सन 1969 में की गई। इंटरनेट ने विश्व के विकास में एक प्रमुख योगदान दिया है। इंटरनेट ने संचार व्यवस्था में एक क्रांति का दौर प्रारंभ किया पहले जहां केवल टेलीफोन या मोबाइल फोन के जरिए लोग अपने दूरदराज के रिश्तेदारों और सगे संबंधियों से बात कर पाते थे वही इंटरनेट के जरिए वे अपने मित्रों और रिश्तेदारों से वीडियो कॉल के जरिए जुड़ पाते हैं। साथ ही इंटरनेट के जरिए वे देश या विश्व के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से सामानों को खरीद व सकते हैं। इंटरनेट ने मानव जीवन को बहुत ही सरल और सुविधाजनक बना दिया है। इंटरनेट का उपयोग छात्र ना केवल पढ़ाई करने बल्कि रोजगार के अवसरों को ढूंढने और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ भी जुड़ने के लिए करते हैं। कुछ समय पहले तक इंटरनेट केबल विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने का एक वरिया था किंतु अब इंटरनेट की सहायता से लोगों ने पैसा कमाना भी प्रारंभ कर दिया है उसके कुछ उदाहरण हम विभिन्न प्रकार के खेलो या वीडियो गेमिंग के जरिए पैसा कमाना, वीडियो बनाकर पैसा कमाना और अपने व्यापार का प्रसार करने में भी कर रहे हैं। इंटरनेट का प्रसार लोगों के लिए फायदेमंद तथा हानिकारक दोनों ही हैं। तथापि हमें इंटरनेट का उपयोग बहुत ही सावधानी और सतर्कता के साथ करना चाहिए।

और अधिक जानें:

Anuched lekhan any topics

brainly.in/question/85460

Similar questions