Hindi, asked by rathoreps293, 9 months ago

Internet ज्ञान का भंडार निबंध

Answers

Answered by hearthacker98
7

Explanation:

भूमिका –

वर्तमान में इंटरनेट मानव सभ्यता का अभिन्न अंग बन गया है इंटरनेट पर दुनिया के हर कोने की खबर से लेकर हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध है. आज अगर किसी से संपर्क करना हो तो इंटरनेट पर उस व्यक्ति को ढूंढा जा सकता है और जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

इंटरनेट ने पूरी दुनिया को बहुत छोटा बना दिया है आज अगर हम सही विदेश में भी हो तो अपने देश की पल-पल की जानकारी रख सकते है. वास्तव में इंटरनेट ने मानव जीवन को बदल दिया है व्यापार करने के तरीके को बदल दिया है.

इंटरनेट का उपयोग –

वर्तमान में दुनिया का ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जहां पर इंटरनेट का उपयोग नहीं किया जा रहा हो. इंटरनेट सूचनाओं का भंडार है इसलिए यहां पर आपको हर प्रकार की सूचना जैसे – अंतरिक्ष, मौसम, तकनीक, दवाई, रोजगार, शिक्षा, व्यवसाय, पत्रिका, अखबार, समाचार, साहित्य, खेल, तत्कालीन घटनाएं, राजनीति और इत्यादि प्रकार के विषयों के बारे में जानकारी उपलब्ध है.

इंटरनेट का उपयोग हम ईमेल भेजने, वीडियो, चैटिंग, नेट सर्फिंग, बिल जमा कराने, टिकट बुक कराने, शॉपिंग करने के लिए, सूचनाएं बेचने और प्रदान करने के लिए, नौकरी खोजने और प्रदान करने के लिए, विज्ञापन करने के लिए, सीधे अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए, मनोरंजन इत्यादि सभी कार्य करने के लिए इंटरनेट का उपयोग किया जाता है. वर्तमान में तो बच्चों की शिक्षा और उनके खेलने के लिए गेम्स भी इंटरनेट पर उपलब्ध है.

विज्ञान के क्षेत्र में भी इंटरनेट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है इंटरनेट की सहायता से वैज्ञानिक एक दूसरे से जुड़कर नए नए आविष्कारों को अंजाम दे पाए है और अंतरिक्ष में घटने वाली घटनाओं की सूचना भी इंटरनेट के माध्यम से सभी को प्रदान की हैं

इसके कारण शिक्षा के क्षेत्र में तो बहुत अधिक बदलाव आया है क्योंकि पिछड़े हुए क्षेत्रों में इंटरनेट की उपलब्धता के कारण वहां के विद्यार्थियों को उत्तम शिक्षा मिल रही है जिससे रोजगार में वृद्धि हो रही है और देश की तरक्की भी तेजी से हो रही है.

इंटरनेट से नुकसान –

इंटरनेट का उपयोग लेना लाभप्रद है लेकिन इसका अत्यधिक उपयोग करना नुकसानदायक भी हो सकता है. इंटरनेट पर तरह तरह की जानकारियां उपलब्ध रहती है जो कि अगर बच्चे देख, सुन और पढ़ ले तो उनके लिए हानिकारक हो सकती है.

इसी प्रकार आजकल प्रत्येक व्यक्ति के पर्सनल और प्रोफेशनल दस्तावेज इंटरनेट पर सेव रहते है. इसलिए इनके चोरी होने का खतरा भी बना रहता है क्योंकि इंटरनेट पर कई प्रकार की गलतियां होती रहती है जिससे या तो पासवर्ड लीक हो जाता है या फिर कंप्यूटर विशेषक द्वारा आपका कंप्यूटर हैक करके जानकारी दे दी जाती है जिससे आपका भविष्य खराब हो सकता है.

इंटरनेट के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण शारीरिक और मानसिक दुष्प्रभाव भी होने लगते है इसलिए हमेशा इंटरनेट को जरूरत के समय ही इस्तेमाल करना चाहिए.

निष्कर्ष –

इंटरनेट जानकारियों का समूह है जो दुनिया के सभी कंप्यूटरों से जानकारी प्राप्त करके हमें सर्च इंजन और अन्य वेबसाइटों की सहायता से सूचनाएं प्रदान करता है. आजकल सरकारी, गैर-सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों, हॉस्पिटलों, बैंक, छोटे से लेकर बड़े व्यापार में इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है.

इंटरनेट के कारण दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति को इससे लाभ पहुंचा है. लेकिन आज भी हमारे देश के कई ऐसे ऐसे हैं जहां पर इंटरनेट पहुंच नहीं पाया है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति तक इंटरनेट पहुंचना चाहिए.

Similar questions