Hindi, asked by kashishanand002, 8 months ago

internet Ki Duniya anuched in hindi
इंटरनेट की दुनिया पर निबंध – विज्ञान के अविष्कारों ने आज दुनिया को पूरी तरह बदल कर रख दिया है विज्ञानं द्वारा किये गए अविष्कारों की हम इससे पहले कल्पना तक नहीं कर सकते थे। आज दुनिया हमारी मुट्टी में है बस माउस का एक क्लिक पूरी दुनिया को हमारे सामने विज्ञान के महान चमत्कारों में से कंप्यूटर और इन्टरनेट की सुविधा बड़ी ही निराली है।
इन्टरनेट के अविष्कार ने आज दुनिया को एक सूत्र में बांध दिया है आज इन्टरनेट के माध्यम से ही देश-विदेश की जानकारी , शिक्षा , खेलों और संगीत आदि बड़ी आसानी से मिल जाती है। इंटरनेट आज के आधुनिक युग का ज्ञान और मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन बन चुका है। इन्टरनेट के द्वारा ही हम घर बैठे बैठे बहुत सारी सुविधाएं हासिल कर सकते हैं।
इन्टरनेट के द्वारा हम बिल भर सकते हैं , किसी को पैसा भेज और प्राप्त कर सकते हैं। इसके द्वारा हम घर बैठे बैठे शोपिंग भी कर सकते हैं। दुनियाभर की खबरें अब इन्टरनेट पर प्राप्त हो जाती हैं और कोसों दूर बैठे लोगों से विडियो काल कर सकते हैं। घर बैठे बैठे हम टिकट्स बुक करवा सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए तो इन्टरनेट एक वरदान है विद्यार्थी अपने विषय से सबंधित कोई भी जानकारी इन्टरनेट से हासिल कर सकता है। अब उन्हें किसी जानकारी के लिए पुस्तक खरीदने की  जरूरत नहीं है वह घर बैठे बैठे ही इन्टरनेट से जानकारियां जुटा सकते हैं।
यहां इन्टरनेट के इतने सारे फायदे हैं वहीँ इसके कुछ नुकसान भी हैं जिसका सबसे बड़ा नुकसान है के आज कल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया साइट्स पर ही अपना समय बर्बाद करते रहते हैं इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी आपत्तिजनक समग्री मौजूद है जिनका लोगों पर गलत असर पड़ता है।

Answers

Answered by learner5640
1

आपने बिल्कुल सही कहा हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं एक अच्छा तो एक बुरा जो, हमारे स्व विवेक पर निर्भर करता है कि हम किसी चीज को अपने लिए वरदान साबित करें या अभिशाप । अगर इंटरनेट का उपयोग अच्छे उत्तर से करेंगे तो हमारे लिए वरदान सिद्ध होगा यदि दुरुपयोग करें तो हमारे लिए अभिशाप।

Thankyou

Answered by nmt30
0

Answer:

nice

................

Similar questions