Hindi, asked by swaggerrrrt, 1 year ago

Internet Ki Duniya Par anuched in hindi

Answers

Answered by mchatterjee
1138
इंटरनेट आज पूरे देश के लोगों के जीवन में सफलता का एक बड़ा रोल अदा कर रही है। इंटरनेट हमें हर वक्त अपडेट रखती है। आज हम सब काफी व्यस्त हो चुके हैं कि हमारे पास खबर देखने तक का समय नहीं होता है।

आज इंटरनेट के ई- समाचार के माध्यम से हमें​ आसानी से खबर पढ़ने को फोन या कंप्यूटर में काम करते वक्त मिल जाता है।

देश दुनिया की हर छोटी-बड़ी खबरें हमारे हाथ में उपलब्ध होती है इंटरनेट के माध्यम से।

इंटरनेट के दुनिया हमारे जीवन में क्रांति ला चुकी है और हमें इसकी इस तरह से लत लग चुकी है कि अब एक पल भी इसके बिना रहना दूभर सा लगता है।

पहले के समय में जब लोग इंटरनेट के बिना थे, तो उन्हें लंबी कतार में खड़े होने और यात्रा टिकट प्राप्त करने के लिए उनकी संख्या की प्रतीक्षा की तरह किसी भी तरह के काम के लिए बहुत समय बर्बाद करना पड़ा। लेकिन इंटरनेट के आधुनिक समय में, बस कुछ ही क्लिकों में ट्रेन ऑनलाइन बुक कर सकते हैं और प्रिंटआउट के माध्यम से यात्रा टिकट प्राप्त कर सकते हैं या अपने मोबाइल में सॉफ्ट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट दुनिया में, किसी को व्यापार या अन्य उद्देश्यों के लिए अपनी बैठक के लिए लंबी दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है कोई वीडियो कॉलिंग, कॉन्फ्रेंसिंग, स्काइप या अन्य टूल का इस्तेमाल करके अपने कार्यालय से ऑनलाइन बैठक कर सकता है। यह अपने वांछित विद्यालय, कॉलेज या विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश पाने में मदद करता है, जो अत्यधिक कुशल कर्मचारियों और शिक्षकों, व्यापार लेनदेन, बैंकिंग लेनदेन, ड्राइविंग लाइसेंस, पैसे हस्तांतरण, सीखने के व्यंजनों, बिल भुगतान, मुफ्त वितरण पर कुछ भी खरीदते हैं।
Answered by pavanadevassy
8

Answer:

इंटरनेट आज उत्पादकता के सर्वोत्तम साधनों में से एक है। एक छात्र विशाल ऑनलाइन संसाधनों से कोई भी विषय सीख सकता है। वीडियो या ऑनलाइन गाइड के माध्यम से तकनीकी विषयों को बेहतर ढंग से समझाया जा सकता है।

Explanation:

इंटरनेट आज उत्पादकता के सर्वोत्तम साधनों में से एक है। एक छात्र विशाल ऑनलाइन संसाधनों से कोई भी विषय सीख सकता है। वीडियो या ऑनलाइन गाइड के माध्यम से तकनीकी विषयों को बेहतर ढंग से समझाया जा सकता है। गणित जैसे सार विषयों को ऑनलाइन अभ्यास पृष्ठों और मंचों के माध्यम से बेहतर ढंग से समझा जा सकता है। लेखक ऑनलाइन प्रेरणा पा सकते हैं। संगीतकारों के पास अपनी अगली उत्कृष्ट कृति बनाने के लिए अनगिनत उपकरणों तक पहुंच है। संक्षेप में, लोगों को आश्चर्यजनक चीजें करने में मदद करने और उनका मार्गदर्शन करने के लिए इंटरनेट एक शानदार जगह है। इंटरनेट के नुकसान निबंध मुख्य रूप से छात्रों और बच्चों के लिए इंटरनेट के दुरुपयोग के बारे में जानने के लिए लिखा गया है।

हालाँकि, हमें यह जानना होगा कि इंटरनेट एक दोधारी तलवार की तरह है। इसमें हमारे लिए फायदेमंद होने की क्षमता है, लेकिन साथ ही, अगर हम सावधान नहीं हैं तो यह हमें नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। सोशल मीडिया साइट्स अमूल्य हैं, लेकिन वे कई नकारात्मक नतीजों का कारण बन सकती हैं, जैसे विलंब और इंटरनेट की लत। इसके अलावा, इंटरनेट कई विकर्षणों और अवैध गतिविधियों की मेजबानी कर सकता है; इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इसमें न उलझें।

इंटरनेट के बारे में पाठकों को पता होना चाहिए कि एक और आवश्यक अवधारणा डार्क वेब है। डार्क वेब को बेहतर ढंग से समझने के लिए, इस सादृश्य पर विचार करें: एक हिमखंड पानी पर तैरता है, लेकिन पूरी संरचना का केवल 10-15 प्रतिशत ही जलरेखा के ऊपर दिखाई देता है। डार्क वेब वाटरलाइन के नीचे मौजूद हिमखंड का हिस्सा है।

#SPJ2

Similar questions