Hindi, asked by taiba632, 9 months ago

Internet se Labh aur upyog kya kya hai Internet se Labh aur upyog kiya kya

Answers

Answered by yogesh523
1

Explanation:

इंटरनेट का नाम सुनते ही मन में बहुत सी चीजें आती है, जैसे कम्पुटर, मोबाइल, गूगल, वीडियो कॉल। आज के दौर में इंटरनेट किसी चमत्कार से कम नहीं। किसी भी क्षेत्र को देखा जाए, चाहे वह परिवहन हो या पत्रकारिता हो या फिर कोई सा भी अन्य क्षेत्र। इंटरनेट ने हर जगह अपना लोहा मनवाया है। आज के दौर को आधुनिक और आसान बनाने में इंटरनेट का बहुत बड़ा हाथ है।इंटरनेट ने लोगों के निजी और व्यावसायिक जीवन में एक क्रांति की तरह बदलाव किए हैं। इंटरनेट का प्रयोग करना काफी आसान है और यह काफी सुलभ है। इतनी बड़ी सेवा होने के बावजूद इसका प्रयोग करने की कीमत केवल चंद रुपये हैं।

एक समय में यह अकल्पनीय था, लेकिन अब यह संभव है और हमारे बीच है। इंटरनेट के कई सारे उपयोग है जिनके कारण यह इक्कीसवीं सदी की सबसे बड़ी क्रांति के तौर पर उभरा है।

शिक्षा में क्रांति

इंटरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग शिक्षा विभाग में किया जाता है। शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट ने सब कुछ बहुत आसान कर दिया है। विद्यार्थी जीवन अब पहले के मुकाबले कई गुणा ज्यादा आसान हो गया है।

विद्यार्थियों के पास इंटरनेट होता है जिससे कि वे सब कुछ बहुत ही आसानी से और सुलभता से सीखते हैं। उनकी सभी शंकाओं और समस्याओं का समाधान वे इंटरनेट के जरिए करते हैं। इंटरनेट ने विभिन्न विशेषज्ञ अध्यापकों और विद्यार्थियों के बीच की दूरी को बहुत कम कर दिया है।

पर्यटन में इंटरनेट क्रांति

इंटरनेट की मदद से कहीं भी आना जाना काफी ज्यादा आसान हो गया है। वो दिन अब पुराने हो चुके हैं जब लोगों से रास्ता पूछना पड़ता था। इंटरनेट के कारण अब कहीं भी जाकर किसी से रास्ता या पता पूछने की जरूरत नहीं पड़ती।

संचार एवं संवाद

इंटरनेट के कारण संचार और संवाद में चमत्कारिक रूप से बदलाव आया है। पहले जहां चिठ्ठीयां भेजी जाती थीं और महीनों तक उनके जवाब का इंतजार किया जाता था वहीं आज केवल कुछ ही सेकंड में वीडियो कॉल करके, शक्ल देखकर बात की जा सकती है।

व्यापार

इंटरनेट ने लगभग हर क्षेत्र में क्रांति की तो व्यापार कैसे छूट सकता है। इंटरनेट के कारण करोड़ो उत्पादक और विक्रेता काफी करीब आ चुके हैं। इंटरनेट के कारण अमेरिका का उत्पादक, श्रीलंका के ग्राहक को वस्तु बेच सकता है ।

मनोरंजन

मनोरंजन के क्षेत्र में भी इंटरनेट का प्रभाव दर्शनीय है। पहले की तुलना में लोगों के मनोरंजन के साधन और भी ज्यादा बढ़ चुके हैं। लोगों को इंटरनेट के कारण केवल चंद रुपयों में,करोड़ो फिल्में, अरबों गानें उनके हाथ में, मिल जाते हैं। के साधन और भी ज्यादा बढ़ चुके हैं। लोगों को इंटरनेट के कारण केवल चंद रुपयों में,करोड़ो फिल्में, अरबों गानें उनके हाथ में, मिल जाते हैं।

Similar questions