Hindi, asked by sanchayrohilla, 10 months ago

Internets ka mahatav

Answers

Answered by rishith2004
0

Answer:

it all goes to internet

Answered by aryaAM82
0

Answer:

इंटरनेट विश्व के सभी कंप्यूटर को जोड़ने का एक नेटवर्क है जिसके माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर से एक दूसरे कंप्यूटर को जोड़ा जा सकता है। इसके लिए इंटरनेट विभिन्न इंटरनेट प्रोटोकॉल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है।

आज के युग के मोबाइल फोन भी कंप्यूटर का ही एक छोटा रूप है इसलिए इन डिवाइस पर भी इंटरनेट उसी प्रकार काम करता है जिस प्रकार की एक कंप्यूटर या लैपटॉप पर।

इंटरनेट का उपयोग करना, इंटरनेट सर्फिंग कहलाता है। इंटरनेट सर्फिंग बहुत आसान है। आज के आधुनिक युग में इंटरनेट की सुविधा लगभग सभी देशों के प्रमुख गांव, कस्बों और शहरों में मौजूद है।

इंटरनेट का उपयोग करने के लिए कंप्यूटर या स्मार्टफोन में इंटरनेट ब्राउज़र की आवश्यकता होती है। इंटरनेट ब्राउज़र के कुछ उदाहरण है – गूगल क्रोम, फायर फॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, माइक्रोसॉफ्ट एज, ओपेरा, आदि।

विश्व स्तर पर इन्टरनेट की सुविधा प्रदान करने वाले संगठन को इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) कहा जाता है। भारत की प्रमुख इंटरनेट की सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां हैं – बीएसएनएल, जिओ, वोडाफोन, एयरटेल, और आइडिया हैं।

पहले भारत के गाँव या छोटे शहरों में मात्र बीएसएनएल की इन्टरनेट सुविधा थी पर आज लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों के इन्टरनेट सुविधाएँ हर जगह उपलब्ध हैं।

*Hope this will help you. plz give me a thank and follow me.

Similar questions