Hindi, asked by jcyadav48, 1 year ago

is ka answer please

Attachments:

Answers

Answered by varshneyrajat57
0
स्वस्थ दिमाग सदैव स्वस्थ शरीर में ही होता है । संसार में प्रत्येक महापुरुष ने स्वास्थ्य को ही मानवीय सुन्दरता का मुख्य लक्षण माना है । आदमी का चेहरा, नयन – नक्श लाख बढ़िया और आकर्षक हों, लेकिन यदि वह स्वस्थ नहीं है, तो समझो कि उन सबका जरा भी मूल्य और महत्त्व नहीं ।

स्वास्थ्य के बिना आदमी की दशा एक तन्तु रहित पौधे के समान ही कही जायेगी । अस्वस्थ आदमी के लिए जीवन में धन-दौलत आदि सब कुछ रहते हुए भी जीवन में न तो कोई रस है और न किसी तरह का कोई आनन्द ही है ।

वह अमृत से भरा प्याला हाथ में रहते हुए भी प्यासा है तरह – तरह के स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों से भरा हुआ थाल सामने रहने पर भी भूखा है वास्तव में उसके पास भूख-प्यास को जैसे सहने ही नहीं दिया उसकी अस्वस्थता ने। तभी तो तन्दरूस्ती को हजार नियामत कहा गया है ।

तन्दरूस्ती पाने के लिए व्यायाम आवश्यक है । नियमपूर्वक अपनी स्थिति और शक्ति के अनुसार मिलने वाले समय के अनुसार व्यायाम करते रहने वाला व्यक्ति जीवन का सच्चा रस, वास्तविक आनन्द अवश्य पा लेता है । जिसे वास्तविक प्रसन्नता कहा जाता है, अस्वस्थ रहने वाला व्यक्ति लाख चाहने पर भी कभी पा नहीं सकता । स्वस्थ व्यक्ति का ही उस पर अधिकार हुआ करता है ।

व्यायाम करने का एक लाभ स्वास्थ्य रक्षा और शरीर को नियमित बनाए रखना तो है ही, व्यायाम करने वाला हमेशा प्रसन्न ही रेहता है । प्रसन्नता उसकी एक बहुत बड़ी और महत्त्वपूर्ण उपलब्धि कही जा सकती है । व्यायाम आदमी को कमजोर और चिड़चिड़ा नहीं होने देता । सब तरह के रोगों से भी नियमित व्यायाम करने वाला व्यक्ति बचा रहता है ।

उदासी और निराशा कभी भूल कर भी ऐसे आदमी के पास नहीं फटकने पाते । कहा गया है कि स्वास्थ्य ही सच्चा धन है । सो नियमपूर्वक व्यायाम करने वाला व्यक्ति स्वास्थ्य रूपी सम्पत्ति से हमेशा मालामाल रहता है ।

कमजोर आदमियों की तरह ऐसे व्यक्ति को कभी परिश्रम से जी नहीं चुराना पड़ता । अपनी असमर्थता का परिचय देकर दूसरों के सामने कभी शर्मिन्दा नहीं होना पड़ता । व्यायाम कई प्रकार के होते हैं । तरह-तरह के खेल खेलना, दण्ड बैठक पेलना, दौड़ लगाना, कबड्‌डी खेलना, कुश्ती लड़ना, योगाभ्यास या आसन करना, तैरना, नृत्य करना, घुड़सवारी करना एवं नौकायन आदि सभी व्यायाम ही तो हैं ।


jcyadav48: mujhe vigyapan chahiata
Similar questions